कुमारस्वामी की पत्नी राधिका को क्यों माना जाने लगा है संदलवुड की रानी

राधिका कुमार स्वामी की दूसरी पत्नी हैं तो कुमारस्वामी भी उनके दूसरे पति

कर्नाटक चुनाव के नतीजों में राजनीतिक दलों की हार–जीत के अलावा समूचे भारत में यदि किसी व्यक्ति बिशेष की चर्चा सबसे ज्यादा रही उनमें कर्नाटक के नवनियुक्त मुख्यमंत्री कुमार स्वामी की पत्नी राधिका कुमारस्वामी का नाम आता है. हालांकि राधिका कुमार स्वामी बीते 18 सालों से कर्नाटक यानि संदलवुड की रानी ही समझी जाती रही हैं. मात्र चौदह साल की उम्र में भरपूर जवान दिखने वाली राधिका का कम आयु में सन् 2000 में ही विवाह हो गया था. वे अपने पहले पति के साथ मात्र दो साल ही गुजार पायीं कि हार्ट अटैक से उनके पति का निधन हो गया.

कर्नाटक चुनाव के नतीजों के बाद जैसे ही कुमारस्वामी के निजी जीवन की तस्वीरें सामने आयीं इंटरनेट पर राधिका कुमारस्वामी को जानने वालों की तादाद बढ गई. बताया जा रहा है कि कि बीते हफ्ते देशभर में जिस महिला के बारे में इंटरनेट और गूगल के जरिये सबसे अधिक जानने की तलब रही उसमें राधिकास्वामी के नाम का ही शुमार रहा.

राधिका कुमारस्वामी एक सुप्रसिद्ध कन्नड फिल्म अभिनेत्री रही हैं जिन्होंने हालीवड-वालीवुड की तर्ज पर संदलवुड कहे जाने वाले कर्नाटक फिल्मिस्तान की रानी का खिताब सन् 2000 में अपनी आमद के बाद ही अपने नाम से जुडवा लिया था. 1 नबंबर 1988 को कर्नाटक में जन्मी राधिका की आयु अभी मात्र 29 बरस ही है और वे 2006 में मात्र 18 साल की उम्र में ही एचडी कुमार स्वामी की दूसरी पत्नी के रूप में दैवगौडा. परिवार में अपनी जगह बना चुकी थीं. इनकी एक नन्हीं बेटी भी है जिसका नाम शमिका है.

राधिका कुमार स्वामी कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना माना चेहरा है। एचडी देवेगौड़ा के बेटे और कर्नाटक जेडी(एस) के अध्यक्ष कुमारस्वामी जब पहली बार 2006 में मुख्यमंत्री बने थे, तब राधिका ने उनसे शादी की थी। कन्नड़ अभिनेत्री और प्रोड्यूशर राधिका कुमारस्वामी अपने पति कुमारस्वामी से उम्र में पूरे 27 साल छोटी है।

राधिका कुमार स्वामी की दूसरी पत्नी हैं तो कुमारस्वामी भी उनके दूसरे पति

राधिका की यह दूसरी शादी है राधिका के पहले पति हार्टअटैक की वजह से हुई थी, जिसके 4 साल बाद उन्होंने कुमार स्वामी से शादी की। वहीं, कुमारस्वामी की भी यह दूसरी शादी है, जिन्होंने अनीता के साथ 1986 में शादी की थी। सिर्फ 14 की उम्र में शादी करने वाली राधीका ने 2002 में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी। राधिका की यह दूसरी शादी है और दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम शामिका के स्वामी है।

कुमारस्वामी और राधिका की शादी को लेकर देवगौड़ा परिवार से कभी कोई खुलकर नहीं बोला. यहां तक कि इस रिश्ते को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई. राधिका के साथ शादी को लेकर कुमारस्वामी को कानूनी विवाद का भी सामना करना पड़ा. हिंदू पर्सनल लॉ के तहत कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कर्नाटक हाईकोर्ट में PIL दर्ज हुई.


32 फिल्मों में अभिनय कर चुकीं है राधिका राधिका ने कन्नड फिल्मों के अलावा कुछ तमिल फिल्मों में भी काम किया है। अपने करियर में अब तक तकरीबन 32 फिल्मों में अभिनय कर चुकीं राधिका फिल्में भी प्रोड्यूस करती हैं। राधिका कुमारस्वामी की पहली फिल्म ‘नीनागागी’ है। कर्नाटक के घमासन के बाद अब लोगों ने गूगल पर राधिका कुमारस्वामी को सर्च करने में लगे हैं, जो कुमारस्वामी की पत्नी हैं।

कर्नाटक में सियासी घमासान के बाद आज जेडीएस-कांग्रेस का नेतृत्व कर रहे कुमारस्वामी सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. कुमार स्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए एक तरफ तैयारियां जोरों पर हैं तो दूसरी तरफ उसकी पत्नी और कन्नड़ एक्ट्रेस राधिका फिर से चर्चा में आ गई हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राधिका एक कन्नड़ एक्ट्रेस हैं. नौंवी क्लास पूरी करने के बाद उन्होंने कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. साल 2002 में कन्नड़ फिल्म ‘नीला मेघा शामा’ से राधिका ने कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में अभि‍नय की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने कन्नड़ फिल्मों में एक के बाद एक हिट फिल्म दी. 2005 में वह कुमारस्वामी के संपर्क में आईं और यहां से उनके करियर को भी चार चांद लगे.

( तथ्य संकलन एवं प्रस्तुति- नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव )