मेघना श्रीवास्तवमेघना श्रीवास्तव

एक लड़की है. नाम है मेघना श्रीवास्तव. रहने वाली गाजियाबाद की है. इस लड़की ने एक कमाल कर दिया है. कमाल ये कि ये लड़की मेघना पूरे देश में हुई सीबीएसई की 12वीं क्लास की परीक्षा में टॉप कर गई है. 12वीं क्लास की परीक्षा में उसे कुल 500 अंकों में से 499 अंक मिले हैं.

कहां चला गया एक नंबर?

मेघना ने गौतमबुद्ध नगर के स्टेप बाइ स्टेप स्कूल (सेक्टर 132) से पढ़ाई की है. 12वीं क्लास में उसके पास इतिहास, भूगोल, साइकॉलजी, इंग्लिश और इकनॉमिक्स कुल पांच विषय थे. इनमें से मेघना को इतिहास, भूगोल, साइक़लजी और इकनॉमिक्स में हर विषय में 100-100 नंबर मिले, लेकिन इंग्लिश में उन्हें 100 में से 99 नंबर मिले. और इस तरह से उन्होंने 500 अंकों की परीक्षा में कुल 499 अंक हासिल किए.

कितना पढ़ती थीं मेघना?

मेघना ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पापा-मम्मी और स्कूल के टीचर्स को दिया है.

इंडिया टुडे से बातचीत में मेघना ने बताया कि उन्हें कभी ये यकीन नहीं था कि बोर्ड में उन्हें 499 अंक मिलेंगे और वो पूरे देश में टॉप कर जाएंगी. मेघना के मुताबिक पढ़ाई के वक्त वो घंटे नहीं देखती थीं. उनका फोकस सिर्फ इस बात पर होता था कि वो हर विषय पर बराबर वक्त दे सकें. इसके अलावा मेघना ने कहा कि परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए उन्होंने साल पर पढ़ाई की, सिर्फ परीक्षा के अंतिम दिनों में ही पढ़ाई नहीं की.

‘जब रिजल्ट आए, तो मैं कंप्यूटर स्क्रीन की तरफ देख भी नहीं रही थी. मेरे पापा रिजल्ट देख रहे थे. उन्होंने ही बताया कि मैंने ऑल इंडिया टॉप किया है. अभी पापा ये बता ही रहे थे कि दोस्तों और टीचर्स के फोन आने लगे और सारे लोग मुझे बधाई देने लगे. मुझे यकीन ही नहीं हो रहा था कि मैंने ऑल इंडिया टॉप किया है.’

 

भविष्य के सवाल पर मेघना ने कहा कि उन्होंने अभी कुछ खास सोचा नहीं है. लेकिन वो कोलंबिया यूनिवर्सिटी से साइकॉलजी की पढ़ाई करना चाहती हैं. इसके अलावा वो सामाजिक सेवा करने में भी दिलचस्पी रखती हैं. मीडिया को दिए इंटरव्यू में मेघना ने बताया कि उन्होंने उत्तराखंड के 2 गांवों में पहले भी कम्युनिटी सर्विस की है.

 

मेघना ने तो 499 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है. वहीं अनुष्का चंद्रा उनसे एक अंक पीछे हैं और उन्हें 498 अंक मिले हैं.

अनुष्का चंद्रा को 500 में से 498 अंक मिले हैं.

अनुष्का के 12वीं में इतिहास, अर्थशास्त्र, साइकॉलजी, राजनीति विज्ञान और इंग्लिश सब्जेक्ट थे. मेघना की ही तरह अनुष्का को भी और सब्जेक्ट में तो 100 में 100 अंक हासिल हुए, लेकिन इंग्लिश में उन्हें 100 में से 98 नंबर ही मिले. अनुष्का ने गाजियाबाद केसेठ आनंदराम जयपुरिया (एसएजे) स्कूल सेक्टर 14 सी से पढ़ाई की है. तीसरे नंबर पर पूरे देश में कुछ छह स्टूडेंट हैं.