उत्‍तराखंड में मौसम खराब होने के बाद दिल्‍ली में भी तेज आंधी देखने को मिली है. दिल्‍ली में शुक्रवार शाम को धूल भरी आंधी चली. इसकी वजह से कई इलाकों में पेड़ टूट गए. वहीं, आंधी की वजह से अलीपुर में एक बिजली का खंभा गिर गया, जिससे एक बाइक सवार की मौत हो गई.

जानकारी के मुताबिक, तेज आंधी तूफान के कारण दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में बिजली चली गई. तेज आंधी के कारण कई जगह पेड़ टूटकर सड़क पर गिर पड़े हैं.

उत्तर प्रदेश में भी दो लोगों की मौत

तेज आंधी की वजह से उत्तर प्रदेश में भी दो लोगों की मौत हो गई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ और मुजफ्फरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. सरकार की ओर से सभी जिलों के डीएम को राहत कार्य के निर्देश दिए गए हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-NCR समेत पानीपत, मुजफ्फरनगर, गनौर, बरौत, बागपत, मेरठ, मोदीनगर, हापुड़, बिजनोर, गढ़मुक्तेशर, बुलंदशहर, सियाना और आसपास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. वहीं, इनमें से कई क्षेत्रों में धूल भरी आंधी भी चलेगी.

Dust storm hits parts of Delhi. Visuals from near Shastri Bhawan pic.twitter.com/pS8di7UkMG

— ANI (@ANI) June 1, 2018

बता दें, मौसम विभाग इससे पहले भी कई बार आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी कर चुका है. पिछले दिनों उत्‍तर भारत में आंधी-तूफान ने काफी तबाही मचाई है.

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है, लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है.

मौसम विज्ञान की भाषा में इसे लोकल क्लाउड सेल कहते हैं. कई बार एक से दो घंटे में ही आंधी तूफान का रूप ले लेता है. पूरे उत्तर भारत में ये स्थिति कई राज्यों में बन रही है.

उत्तराखंड में बादल फटे

उत्तराखंड में एक बार फिर प्रकृति ने अपना विकराल रूप दिखाया है. शुक्रवार शाम उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगह बादल फटने की खबर है, जिसके बाद मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. हालात को देखते हुए उत्तराखंड में ITBP को अलर्ट पर रखा गया है.

News Source – Aaj Tak