चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर मध्यप्रदेश की विभिन्‍न पुलिस इकाईयों ने किया सामूहिक योग

भोपाल, 21 जून 2018 । चौथे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश की समस्‍त पुलिस इकाईयों में सामूहिक योग किया गया। इसी क्रम में पुलिस अकादमी भोपाल में सामूहिक योग किया गया। इस अवसर पर अकादमी निदेशक श्री सुशोभन बनर्जी द्वारा सामूहिक योग में भाग लेते हुए प्रशिक्षुओं को स्वास्थ्य के लिए योग की महत्ता बताई गई। प्रातः सात बजे सामूहिक योग में 108 प्रशिक्षु उपपुलिस अधीक्षक,  303 उपनिरीक्षक, 161 सूबेदार(अ) उपनिरीक्षक (अ) सउनि(अ) व अकादमी के अधिकारियों सहित कुल 601 अधिकारी एवं पुलिसकर्मियों ने योग किया। योग का प्रशिक्षण प्रधान आरक्षक नारायण बहादुर द्वारा दिया गया। तत्‍पश्‍चात् सभी प्रतिभागियों द्वारा योग करने का संकल्प लिया गया।

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर हुआ योगमय

 

चौथे अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय इंदौर के परेड ग्राउंड पर पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने लगभग 1600 (महिला एवं पुरूष) नवआरक्षक एवं स्टाफ के साथ सामूहिक योग किया। इस अवसर पर श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि वर्तमान में जिम्मेदारियों की अधिकता से जीवन में तनाव उत्पन्न हो जाता है तब योग से तनाव को दूर किया जा सकता है।  उन्‍होंने कहा कि योग मुख्यतः मन और ईश्वर को जोड़ने की कला का नाम है और जो व्यक्ति ईश्वर से जुड़ जाता है वह सकारात्मक विचारों की खान बन जाता है। सभी को योग को दिनचर्या में शामिल कर प्रतिदिन नियमित रूप से करना चाहिए।

यहां उल्लेखनीय है कि दिनांक 11 दिसंबर 2014 को यूनाईटेड नेशन्‍स की आमसभा ने भारत द्वारा प्रस्‍तुत किये गये प्रस्ताव को स्वीकारते हुये 21 जून को ”अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस“ के रूप में घोषित किया गया था। जिसका 193 में से 175 देशों ने समर्थन किया था। भारतीय कैलेण्‍डर के अनुसार 21 जून को ग्रीष्म संक्रांति होती है और सूर्य पृथ्‍वी की दृष्टि से उत्तर से दक्षिण की ओर चलना शुरू करता है  इस कारण यह दिन भारतीय संस्कृति में अति शुभ माना गया है ।