पिछले कई दिनों के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह हुई बारिश ने लोगों को गरमी को राहत जरूर दिलाई, लेकिन अब मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में जमकर बारिश हो सकती है. वहीं हरियाणा और उत्तराखंड में अगले 3-4 दिन जोरदार बारिश की चपेट में रहने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है कि प्री-मॉनसून के कारण हरियाणा में अगले 4 दिन (28 जून से 1 जुलाई तक) भारी बारिश की संभावना है. राज्य में बुधवार रात से बारिश शुरू हो सकती है और इसके अगले 48 से 72 घंटों के बीच और तेज हो जाने की चेतावनी जारी की गई है.

राज्य के जिन क्षेत्रों में जोरदार बारिश की संभावना जताई जा रही है, वो हैं कैथल, करनाल, जींद, पानीपत, हिसार, फतेहाबाद, यमुनानगर और अंबाला. संभावना है कि इन जिलों में 7 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. राज्य में 28 और 29 जून को भारी से और भारी बारिश की चेतावनी जा की गई है, जबकि 30 जून और 1 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की ओर से राज्य सरकार को अगले 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावनाओं के बीच सभी जरुरी तैयारी पूरी कर लेने को कहा है.

हरियाणा की तरह उत्तराखंड में भी अगले कुछ दिन मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहां पर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. 27 और 28 जून को यलो अलर्ट जबकि 29, 30 जून और 1 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

यलो अलर्ट उस स्थिति के लिए जारी किया जाता है, जिसमें 7.5 से 15 मिलीमीटर तक भारी बारिश की संभावना होती है. इस दौरान एक घंटे में मूसलाधार बारिश शुरू हो जाती है और अगले 2 घंटों में 15 मिलीमीटर तक बारिश हो जाती है. ऑरेंज अलर्ट में एक से दो घंटे में 15-30 मिलीमीटर तक बारिश होती है. इस स्थिति में क्षेत्र में अचानक बाढ़ आने की संभावना बनी रहती है.