नये सीपी के एक हाथ में डंडा, एक में प्यार..आपको क्या चाहिये बोलो मेरे यार…..

नागपुर ! शहर में नवनियुक्त पुलिस आयुक्त भूषण कुमार उपाध्याय नें कार्यभार संभाल लिया है. पुलिस आयुक्त कार्यालय में आज सुबह लगभग 11 बजे नागपुर से निवृतमान सीपी डा. के वेंकटेशम् नें संचार माध्यमों के प्रतिनिधियों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान अपने 23 माह के कार्यकाल में सकारात्मक सहयोग के लिये धन्यवाद दिया. इस दौरान संयुक्तपुलिस आयुक्त शिवाजी बोडखे नें भी अपनी ओर स् सभी का आभार माना. डा. के वेंकटेशम् ने विभिन्न पत्र प्रतिनिधियों के प्रश्न को सहज उत्तर देते हुए अपने कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों की समीक्षात्मक टिप्पणी भी की.

  इधर नवागत पुलिस आयुक्त डा. भूषण कुमार उपाध्याय नें कार्यभार ग्रहण करते ही स्पष्ट कर दिया कि वे नवीन टैक्नाँलाजी में विश्वास तो करते है परन्तु मैदानी (ग्राउंड) पुलिसिंग में उनका विश्वास गहरा है. इसीलिये आगामी दिनों में नागपुर पुलिसिंग का चेहरा सड.कों पर दिखाई देने वाला है. डा. उपाध्याय नें नागपुर में पुलिस के नये रूख का संकेत देते हुए कहा कि हमारी पुलिस के एक हाथ में डंडा और एक हाथ में प्यार, आपको क्या चाहिये बोलो मेरे यार. नये सीपी डा. उपाध्याय पूर्ववर्ती बर्षों में नागपुर ट्राफिक पुलिस के डीसीपी, अपर पुलिस आयुक्त क्राईम तथा ग्रामीण पुलिस अधीक्षक के रूप में बरसों तक नागपुर में अपनी सेवायें दे चुके है इसलिये वे नागपुर में होने वाली आपराधिक घटनाओं की पृकृति और सड.कों पर ट्राफिक की स्थिति से भली भांति परिचित रहे है इसलिये आगामी दिनों में वे अपराधों के नियंत्रण और नागरिकों के मन पुलिस के प्रति विश्वास बढाने वाली पुलिसिंग पर जोर देने वाले हैं. अपराध नियंत्रण के लिये वे एनजीओ और स्वयंसेवी संस्थाओं के सुझावों , सहयोगात्मक कार्रवाईयों और नागरिकों से मिलने वाली सूचनाओं पर प्रभावी रूप से कामकाज करायेंगे.

डा. भूषण कुमार उपाध्याय नें संचार माध्यमों के प्रतिनिधियों से चर्चा के दौरान स्पष्ट किया कि वे नागपुर में पुलिस का एक बेहद संवेदनशील चेहरा निखारेंगे जिससे जनता में पुलिस के प्रति विश्वास और सम्मान बढे. वे मानते हैं कि ट्राफिक व्यवस्था बनानें के दौरान नागरिकों के साथ अनुचित व्यवहार नहीं किया जाना चाहिये लेकिन नियम- कायदे भी न टूटें और लोग कानून का पालन करें तो पुलिस का व्यवहार हमेशा सकारात्मक ही रहेगा. बीते सालों में नागपुर में आपराधिक घटनाओं में आर्थिक अपराधों की संख्या बढी. सायवर अपराधों में भी बढत दर्ज हो रही है तथा स्ट्रीट क्रईम बढने की घटनाओं पर उनकी बिशेष नजर रहेगी. उन्होंने बताया कि निरीक्षक स्तर के पुलिस अधिकारी के अलावा अन्य सभी पुलिस अधिकारी जब ग्राउंड पर पैदल दिखाई देते है तो अपराधियों में भय और नागरिकों को सुरक्षा का बोध होता है. नागपुर में नियमित रूप से अपराध करने वाले तमाम अपराधियों पर मोका के अलावा “ मूका ”लगाने में कोई हिचक नहीं दिखाई जायेगी.

जेल प्रशासन में अधिकारी के रूप में अपने अनुभवों का जिक्र करते हुए उन्होंने माना कि बहुत सारे युवा अपराधियों को यदि सही रास्ता मिले तो वे अपराध करने की नियमित पृवृति से बच पाते हैं.समाज के प्रति पुलिसिंग की जबाबदेही के अतिरिक्त समाज में अपराधों की रोकथाम के लिये हरसंभव प्रयास किये जायेंगे.पुलिस के प्रति विश्वास बढे ऐसी पुलिसिंग पर जोर दिया जायेगा

( नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव की रपट )

डा. के. वेंकटेशम् की विदाई और नये सीपी भूषण कुमार उपाध्याय ने संभाला चार्ज

नये सीपी डा.भूषण कुमार उपाध्याय को शुभकामनाये देते हुए निवृतमान सीपी डा. के वेंकटेशम्
पुणे नई पोस्टिंग पर जाने से पहले सीपी डा. के वेंकटेशम नें अपने डीसीपीस् के साथ नये सीपी सहित कार्यभार संबंधी बैठक की.
डीसीपी नागपुर हैडक्वार्टर रविन्द्रसिंह संतोष सिंह परदेसी के कक्ष में नागपुर के नये सीपी के पदभार से पहले अपर पुलिस आयुक्त एस आर दिघावकर , डीसीपी नीलेश भरणे , राहुल माकणीकर , श्वेता खेडकर, सुहास वावचे, स्मार्तना पाटिल और डीसीपी क्राईम संभाजी कदम (खडे. हुए)
नये सीपी की पारंपरिक अगवानी.
नवपदस्थ सीपी डा. भूषणकुमार उपाध्याय का नागपुर पुलिस आयुक्तालय में स्वागत करते हुए अपर आयुक्त एस आर दिघावकर, डीसीपी नीलेश भरणे ,के.के.उपाध्याय और अन्य अधिकारी.
श्री शिवाजी बोडखे ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नागपुर के नवागत सीपी का स्वागत करते हुए.

नागपुर से निवृतमान हो रहे पुलिस आयुक्त डा. के वेंकटेशम् की पदस्थापना पुणे पुलिस आयुक्त के महत्वपूर्ण पद पर हुई है.इसी क्रम में नागपुर के ही संयुक्त पुलिस आयुक्त श्री शिवाजी बोडखे को भी पुणे पदस्थापित किया गया है. नागपुर में डा. भूषण कुमार उपाध्याय के पदभार ग्रहण से पूर्व नागपुर पुलिसबल नें परंपरागत रूप से उनकी अगवानी की. अपर आयुक्त श्री एस.आर. दिघावकर , डीसीपी नीलेश भरणे,परभणी पुलिस अधीक्षक स्थानांतरित हुए डीसीपी के.के. उपाध्याय सहित अन्य अधिकारियों ने नवागत सीपी का स्वागत किया.