IND vs ENG

IND vs ENG – इंग्लैंड ने टीम इंडिया को लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 159 रनों से मात दे दी है. इसी के साथ ही मेजबान टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की.

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने फिर सरेंडर किया और पूरी टीम के 130 स्कोर पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए. इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्य रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन (23 रन पर 4 विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44 रन पर 4 विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी की. एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिए.

टीम इंडिया के विकेट्स

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय खाता खोले बिना जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे.

विजय जब आउट हुए उस समय भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था. विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (10) भी एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार किए गए. राहुल ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए.

कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे क्योंकि पीठ में जकड़न के कारण सुबह वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे.

35 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (13) के रूप में भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया. ब्रॉड की गेंद पर रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटोन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे. रहाणे के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (17) भी ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

50 रन पर चार विकेट आउट होने के बाद भारत को एक बार फिर अपने कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदे थी. हालांकि कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और 29 गेंदों पर 17 रन बनाकर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने.

ब्रॉड ने उछाल लेती गेंद पर कोहली को शॉर्ट लेग पर ओलिवर पोप के हाथों कैच कराया. कोहली ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स को छूने के बाद पोप की ओर उछली थी. कोहली का विकेट 61 के स्कोर पर गिरा.

कोहली के आउट होते ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक खाता खोले बिना ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. कार्तिक ने भी डीआरएस लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 61 रन हो गया.

इंग्लैंड ने पहली पारी 396/7 पर घोषित की 

भारत के 107 रनों के जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की. इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स की जगह इंग्लिश टीम में शामिल हुए क्रिस वोक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया. वोक्स ने पंड्या द्वारा फेंके गए 71वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर सैंकड़ा पूरा किया.

वोक्स ने सबसे ज्यादा 137 रन बनाए. उन्होंने अपनी 177 गेंदों की पारी में 21 चौके लगाए. वोक्स ने जानी बेयरस्टॉ के साथ 189 रन की साझेदारी की. जॉनी बेयरस्टॉ ने 93 और सैम कुरेन ने 40 रन का योगदान दिया. वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई. भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला.

इंग्लैंड के विकेट्स

अपनी पहली पारी खेलने उतरी मेजबान इंग्लैंड टीम हालांकि बदली हुई स्थिति में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 28 के कुल स्कोर पर केटन जेनिंग्स (11) के रूप में खो दिया. जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई.

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (21) को चार रन बाद ईशांत ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. पदार्पण कर रहे ओली पोप ने बिगड़ती दिख रही स्थिति में संयम के साथ बल्लेबाजी की और कप्तान जो रूट के साथ टीम को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े.

पोप 77 के कुल स्कोर पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिए गए. उन्होंने 38 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे. जो रूट को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

मोहम्मद शमी ने 131 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (24) को आउट पर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज बेयरस्टॉ और वोक्स को विकेट पर पैर जमाने से नहीं रोक पाए. बेयरस्टॉ शतक से सात रनों से चूक गए. उन्हें हार्दिक पंड्या ने तीसरे सत्र में 320 के कुल स्कोर पर आउट किया. बेयरस्टॉ ने अपनी 93 रनों की पारी में 144 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए. हार्दिक पंड्या ने सैम कुरेन को शमी के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया और इसी के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी.

107 रनों पर ढेर हुई विराट की सेना

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन (29) ने बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 23 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए. क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला.

इस मैच में सब कुछ इंग्लैंड के पक्ष में हुआ सिवाए फील्डिंग के. कप्तान विराट कोहली भले ही दावा कर रहे हों कि कोई तकनीकी समस्या नहीं है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की दुर्दशा देखकर ऐसा नहीं लगा. मेजबान टीम के गेंदबाजों खासकर जेम्स एंडरसन ने पिच से मिल रही मदद का भरपूर फायदा उठाते हुए भारत को 35.2 ओवरों के खेल में ही समटे दिया.