मुख्यमंत्री फडनवीस नें जांची नागपुर पुलिस की Security perception Index

Pic 1जनता के प्रति जबाबदेह प्रभावी पुलिस प्रशासन के लिये प्रतिबद्ध महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फड.नवीस नें नागपुर शहर पुलिस प्रशासन के कामकाज का सार्वजनिक लेखाजोखा जांचा. आईटी पार्क के सभागार में युगांतर एज्यूकेशन सोसायटी तिरपुडे इंस्टीट्यूट आँफ मैनेजमैंट एज्यूकेशन के एक समूह नें बर्ष २०१७ में प्रभावी पुलिस प्रशासन के लिये नागपुर शहर पुलिस की गतिविधियों को केन्द्र में रखकर एक महत्वपूर्ण सर्वेक्षण किया. इस सर्वेक्षण के नतीजे स्वयं मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस नें जांचे. नागपुर शहर पुलिस आयुक्त डा.के. वेंकटेशम् ने बीते साल भर से किये प्रभावी पुलिसिंग के लिये नागपुर पुलिस के द्वारा किये जाने वाले प्रयासों के परिणाम स्वरूप जनता की ओर से आने वाले प्रतिसाद को गंभीरता पूर्वक लिया. देश भर में बेहतर पुलिस प्रशासन और प्रबंधन के लिये इस तरह का जनोन्मुखी यह प्रयास महाराष्ट्र राज्य पुलिस में पहली बार देखने में आया है. पूर्व में कर्नाटक राज्य के बंगलौर शहर तथा केरल में ऐसे प्रयोग किये जा चुके हैं. जारी बर्ष में सिक्यूरिटी परसेप्शन इंडेक्स की देश भर में यह पहली रिपोर्ट है.

DSC_0741 copyमुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडनवीस नें इस अवसर पर अपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि आजादी के बाद हमारे देश के संदर्भ में पुलिसिंग के मायने बदल गये हैं. अंग्रेजों के शासनकाल में पुलिस शासकवर्ग की ओर नतमस्तक होने की भूमिका में रही जबकि आजादी के बाद पुलिस का कार्य जनता की सेवा के लिये है. श्री फडनवीस नें नागपुर पुलिस की Security perception Index रिपोर्ट पर अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मेरे गृहनगर क्षेत्र में प्रभावी पुलिसिंग के लिये महाराष्ट्र पुलिस की इस प्रकार उत्तरोत्तर प्रगति मेरे लिये निजी संतोष का बिषय भी है.

Security perception Index रिपोर्ट के संदर्भ में श्री फडनवीस नें नागपुर पुलिस के भरोसा सेल बड्डी काप्स और एन- काप्स प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा किये कार्यों की सराहना की. श्री फडनवीस नें इस सिक्योरिटी इंडैक्स रिपोर्ट के आधार पर शानदार प्रदर्शन करने वाले पोलिस थानों की टीम्स को सम्मान पट्टिकायें भेंट कीं. मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम धन्तोली पोलिस स्टेशन की टीम को पुरूस्कृत किया. इसी क्रम में पांचपावली थाना कोराडी थाना जूनी कामठी एमआयडीसी अजनीनंदनवन तथा यातायात पुलिस टीम को सम्मानित किया.   DSC_0664 copy

बीते विधानसभा सत्र के दौरान नागपुर शहर में कतिपय आपराधिक घटनाओं के कारण अधिवेशन में मुख्यमंत्री श्री फडनवीस को विपक्ष के निशाने पर आना पडा. था. नागपुर शहर में आपराधिक गतिविधियों को लेकर देश भर में महाराष्ट्र राज्य तथा नागपुर शहर में बढते अपराधों की छवि को बदलने के लिये सचेत मुख्यमंत्री नें दिसंबर २०१६ में नागपुर पुलिस आयुक्त डा. के वेंकटेशम् से बेहतर पुलिसिंग और अधोसंरचनात्मक विकास के साथ- साथ Security perception Index कराये जाने की आवश्यकता पर बल दिया. उसी के परिणाम स्वरूप नागपुर पुलिस के आयुक्त डा. के. वेंकटेशम् नें नागपुर पुलिस की क्षमता विस्तार के लिये अधोसंरचनात्मक ढांचे के विस्तार के साथ संस्थागत प्रयासों को मूर्त रूप देना आरंभ किया.DSC_0684 copy (1) महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिये जनवरी माह में भरोसा और दामिनी सेल की स्थापना की गई. जारी बर्ष में ही दामिनी और भरोसा सेल नागपुर में महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम का भरोसा दिलाने में कामयाब रहा. अभी तक प्राप्त १६९० मामलों में १२४९ मामलों में पीडित पक्ष को तत्काल कानूनी सहायता प्राप्त हुई.इस सेल की महिला पुलिस निरीक्षक श्रीमती शुभदा शंखे के कामकाज की मुख्यमंत्री ने बिशेष सरीहना करते हुए अपने संबोधन में उल्लेख किया.

DSC_0678 copy

IIMG-20170903-WA0223

Security perception Index के लिये तिरपुडे इंस्टीट्यूट की ओर से डा. ललित खुल्लर ने सभागार में मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडनवीस, प्रभारी मंत्री श्री चंद्रशेखर वावनकुले , खासदार श्री अजय संचेती, आमदार सर्वश्री सुधाकर देशमुख, अनिल सोले ,सुनील केदार , प्रकाश गजभिये,  परिणय फुके, महापौर नंदा ताई जिचकार के अलावा मौजूद पुलिस अधिकारियों डा. के वेंकटेशम् , सहपुलिस आयुक्त शिबाजी बोडखे, डीसीपी सर्वश्री नीलेश भरणे ,राकेश ओला , एस चैतन्य , राहुल माकणीकर , कृष्णकांत उपाध्याय, डीसीपी क्राइम संभाजी कदम,  डीसीपी श्वेता खेडकर, स्मार्तना पाटिल के अलावा पोलिस निरीक्षकगण सर्वश्री शैलेश शंखे ‍शिवाजी गायकवाड अतुल सबनीस सहित अनेक पुलिस के अदिकारी कर्मचारियों के समक्ष रिपोर्ट के आंकडे उजागर किये. इस कार्यक्रम में नागपुर ग्रामीण के आईजी श्री प्रकाश मुक्तयालनागपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शैलेश बलकबडे. तथा नक्सल आपरेशन के डी आई जी श्री शैलार भी आमंत्रित किये गये थे.

DSC_0644 copyरिपोर्ट के नतीजे नागपुर शहर पुलिस के प्रयासों के अनुकूल ही रहे जिसके अनुसार जागरूकता के मामले में बर्ष २०१४ की तुलना में बर्ष २०१७ में ३३ प्रतिसत की तुलना में ४५ प्रतिशत रही जो ३६ प्रतिशत भढत के रूप में दर्ज हुई. पुलिस को सहायता के मामले में तुलना के बर्षों में ३४ प्रतिशत से बढकर ६३ प्रतिशत रही जो ८५ प्रतिशत बढत के रूप में रही..संपर्क क्षमता के मामले में २० प्रतिशत से ५० प्रतिशत हुई जो १०८ प्रतिशत बढत के रूप में दर्ज हुई. पुलिस के व्यवहार में १७ प्रतिशत की तुलना में आंकडा.४७ प्रतिशत रहा जो १३५ प्रतिशत बढत के रूप में दर्ज हुआ. जनसामान्य के बीच पुलिस की छवि बर्ष २०१४ की तुलना में ४९ प्रतिशत रही जिसे १५७ प्रतिशत बढत के रूप में अंकित किया गया. इस Security perception Index को तैयार करने के लिये सैंपल का आकार ५५०० व्यक्ति रहा जो विभिन्न लक्ष्य समूह से सम्मिलित किये गये. १७५ विद्यार्थियों नें १५ विभिन्न फैकल्टीस् के मार्गदर्शन में कार्य कर इस रिपोर्ट को तैयार किया.  डा. के वेंकटेशम् रिपोर्ट की अनुकूलता और व्यवहारिक रूप से परिणामों में समानता से उत्साहित हैं उन्होंने अपनें संभाषण में कहा काम जनता से प्राप्त फीडबैक के आधार पर हम भविष्य में प्रभावी पुलिसिंग जैसा कि नागपुर पुलिस का मूल वाक्य सदरक्षणाय खलनिग्रहणाय में उल्लेखनीय है वैसा ही व्यवहार नागपुर पुलिस में पूर्ण रूप से दिखाई देगा.

DSC_0705 copy (1)
मुख्यमंत्री फडनवीस से सम्मानपट्टिका ग्रहण करते श्री राहुल माकणीकर डीसीपी जोन ३. आज का दिन श्री माकणीकर का रहा जिनका कवितापूर्ण संचालन आकर्षक रहा.

कार्यक्रम में बडी. संख्या में सामान्य नागरिकों नें उत्सुकता से हिस्सेदारी की. नागपुर के जिलाधॊश श्री सचिन श.कुर्वे और महानगरपालिका के आयक्त श्री धार्मिक इस अवसर पर मौजूद थे. कार्यक्रम का संचालन डीसीपी राहुल माकणीकर नें किया जिन्होंने शायराना अंदाज में दुष्यंत कुमार की लिखी रचनाओं के माध्यम से जीवंत प्रस्तुति की जिनका संचालन में सहयोग एसीपी डा. अश्विनी पाटिल ने किया. बाद में इस रिपोर्ट के परिणामों के आधार पर मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडनवीस नें अपने कार्य के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाली पुलिस थाना टीम्स को सम्मानित किया. इसी दौरान नागपुर पुलिस के अनेक अधिकारियों कर्मचारियों को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मान मिला.

DSC_0721 copy
एसआईटी के अच्छे कामकाज के लिये एसीपी बाघचौरे और उनकी टीम को मुख्यमंत्री ने सम्मान दिया.
DSC_0718 copy
ढीसीपी क्रइम संभाजी कदम को भी सम्मान पट्टिका से नवाजा.

 

DSC_0703 copy (1)
श्री राकेश ओला मुख्यमंत्री श्री फडनवीस से सम्मान पट्टिका ग्रहण करते हुए.
DSC_0701 copy
मुख्यमंत्री से सम्मान ग्रहण करती हुई डीसीपी स्मार्तना पाटिल
DSC_0709 copy
डीसीपी जोन ५ कृष्णकुमार उपाध्याय को मुख्मंत्री ने सम्मानित किया.
DSC_0716 copy
वडी काप्स और एन काप्स के जरिये नागपुर पुलिस के विविध कार्यक्रमों को संचालित कर रही श्रीमती श्वेता खेड.कर को सम्मान मिला.
DSC_0707 copy
जोन ३ के डीसीपी एस चैतन्य को मुख्यमंत्री ने सम्मान पट्टिका भेंट की.
DSC_0731 copy
पुलिस प्रशासन की गतिविधियों के सकारात्मक प्रचार प्रसार के लिये एस व्ही खजे और श्री के के तिवारी को सम्मानित किया गया.

 

नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव की रपट