केंद्र ने की नौकरशाही की बड़ी सर्जरी, कई IAS अफसरों का तबादला

 September 4, 2017

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर की नौकरशाही में  बड़े पैमाने पर फेरबदल किया। इस कवायद के तहत कई वरिष्ठ नौकरशाहों को नई तैनाती दी गई है।

सरकार की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1983 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी आशा राम सिहाग को भारी उद्योग विभाग के सचिव के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। अभी कैबिनेट सचिवालय में सचिव (समन्वय) के पद पर तैनात सिहाग सेवानिवृत हुए 1983 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी गिरीश शंकर की जगह लेंगे।

किसे-क्या प्रभार मिला

* साल 1984 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी राजीव कुमार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग का सचिव बनाया गया है। वह सेवानिवृत हुईं 1981 बैच की पंजाब कैडर की आईएएस अधिकारी अंजुली छिब दुग्गल की जगह लेंगे ।

* रक्षा उत्पादन विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर सेवाएं दे रहीं 1985 बैच की आईएएस अधिकारी सुरीना राजन को भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव की रैंक और वेतनमान में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

* बयान के मुताबिक, वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव के तौर पर काम कर रहे 1985 बैच के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी डॉ. इंदर जीत सिंह को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव (समन्वय) बनाया गया है ।

* सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव एवं विकास आयुक्त के पद पर तैनात 1985 बैच के आईएएस अधिकारी सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी को कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग में अतिरिक्त सचिव एवं वित्तीय सलाहकार बनाया गया है। वह 1983 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी सुनील कुमार सिंह की जगह लेंगे।

* अभी अपने छत्तीसगढ़ कैडर में सेवाएं दे रहे 1985 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ. एन बैजेंद्र कुमार को इस्पात मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है ।

* भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) में सदस्य (प्रशासन) के तौर पर तैनात 1985 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी वीणा ईश को भू-संसाधन विभाग में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है ।

* साल 1986 बैच की हरियाणा कैडर की आईएएस अधिकारी रजनी शेखरी सिब्बल को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में महानिदेशक (रोजगार एवं प्रशिक्षण) बनाया गया है।

* ग्रामीण विकास विभाग में संयुक्त सचिव के तौर पर तैनात 1987 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी राजेश भूषण को कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव बनाया गया है। वह 1986 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी आलोक टंडन की जगह लेंगे। टंडन को उनके कैडर में वापस भेजा गया है।

* साल 1987 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी राजेश कुमार चतुर्वेदी को राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी (एनएसडीए) का महानिदेशक बनाया गया है ।

* इनके अलावा, सत्यजीत राजन, रामेश्वर प्रसाद गुप्ता, अली रजा रिजवी, अपूर्व चंद्र, अनिता करवाल, प्रदीप कुमार त्रिपाठी और विनोद कुमार यादव जैसे वरिष्ठ अधिकारियों को भी नई तैनाती दी गई है.

ब्यूरोक्रेट न्यूज दिल्ली / NEWSBIRYANI.COM