पर्यावरण रक्षा संकल्प के साथ नागपुर रेल्वे सुरक्षा बल नें मनाया ३३वां स्थापना दिवस.

::::: आर.पी.एफ नागपुर नें मनाया ३३वां स्थापना दिवस ‍भव्य बैंड परेड के बाद दक्ष-अधिकारी पुरूस्कृत :::::

नागपुर  . मध्यरेल्वे के नागपुर रेल मंडल प्रबंधक बृजेश कुमार गुप्ता नें रेल्वे सुरक्षा बल के ३३वें स्थापना दिवस पर आयोजित भव्य परेड की सलामी ली. नागपुर आरपीएफ के चार प्लाटून और आरपीएफ बैंड के अलावा आरपीएफ का डाग स्क्वाँड इस भव्य परेड का मुख्य आकर्षण रहे. रंगबिरंगे परिधानों ड्रेस्ड् आरपीएफ की परेड में मंडल रेल प्रबंधक श्री बृजेश कुमार गुप्ता  के साथ वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री ज्योतिकुमार सतीजा नें परेड का निरीक्षण किया और फिर सलामी ली. कार्यक्रम में रेलमंडल के वरिष्ठ अधिकारियों  सहित नागपुर शहर पुलिस के प्रतिनिधि अधिकारी , रेल्वे सुरक्षा बल के सेवानिवृत अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा बडी. संख्या में नागरिक और रेल्वे सुरक्षा बल के परिवारजन उत्साहित होकर भागीदार रहे.EVN 11

EVM 7कार्यक्रम में अपने संक्षिप्त संबोधन मे नागपुर रेल मंडल के प्रबंधक श्री बृजेशकुमार गुप्ता नें कहा कि नागपुर मंडल में आरपीएफ के योगदान को हमेशा रेखांकित किया जायेगा , जिसने विगत बर्षों में रेल संपत्ति की सुरक्षा के दौरान अपराधियों की धरपकड. और अपराधों पर अंकुश लगाने में बेहतरीन काम किया.  उन्होंने बताया कि बर्ष २००४ में यात्री एवं यात्री सुरक्षा का दायित्व आरपीएफ को सौंपा गया है, जिसका वे सफलता पूर्वक निर्वहन कर रहे हैं. नागपुर आरपीएफ के उल्लेखनीय कार्यों के संबंध में मंडल रेल प्रबंधक नें अपने संभाषण में स्मरण दिलाया कि आरपीएफ नें आपरेशन मुस्कान में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया जिसके तहत १८६ बच्चों को गलत हाथों में पड.ने से रोका जाकर चाईल्ड लाईन या उनके परिवारों के सुपुर्द किया है. इसी प्रकार मादक द्रव्यों , शराब के गैरकानूनी परिवहन और पशु-प्रणियों की तस्करी के मामलों में आरपीएफ ने सख्ती से ऐसे जुर्म रोकने में जो कार्य किया वह सराहनीय है.

श्री बृजेश कुमार गुप्ता नें कहा कि मैं सभी आरपीएफ परिवार के अलावा सभी रेल्वे अधिकारियों-कर्मचारियों और समाज के सभी लोगों से आव्हान किया कि वे पर्यावरण की रक्षा करें और स्वच्छता का वातावरण बनायें ताकि हम भविष्य के लिये एक पुनीत कार्य कर सकें. उन्होंने नागपुर रेल मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री ज्योति कुमार सतीजा के साथ मिलकर कार्यक्रम में मौजूद बहुतेरे अधिकारियों कर्मचारियों और बच्चों को नन्हें नन्हें पौधे उपहार में दिये. श्री ज्योति कुमार सतीजा आयुक्त नागपुर रेल मंडल सुरक्षा नें पर्यावरण की रक्षा की मुहिम में अपना हाथ बटाते हुऐ कार्यक्रम में मौजूद सभी को हरे-भरे  पौध उपहार में दिये.

अपने संबोधन के दौरान श्री ज्योतिकुमार सतीजा ने बताया कि माह सितंबर १९८५ में रेल सुरक्षा बल को केंद्र सरकार ने सशस्त्र बल का दर्जा दिया जिसके उपलक्ष्य में आरपीएफ का स्थापना दिवस मनाया जाता है. सितंबर २०१६ से अगस्त २०१७ के दौरान नागपुर रेल मंडल की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि रेलयात्रियों की सुरक्षा के साथ साथ NDPS Act के अंर्तगत २० मामलों को डिटेक्ट किया गया और लगभग ४०५११८५ रूपये मूल्य का गांजा बरामद किया गया तथा पकडे. गये १८ अपराधियों को शासकीय रेल्वे पुलिस के हवाले कार्रवाई के लिये सौंप दिया गया. इसी अवधि के दौरान २३२ प्रकरण शराब के पकडे. गये और शराब तस्करी में १११ व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई कर २८३८६८६ रूपये मूल्य की शराब पकडी.चाईल्ड रेस्क्यू के १९५ मामलों में २४९ अबोध बच्चों को सुरक्षित रूप से उनके घरपहुचाने में कार्रवाहियां की है. महिला यात्रियों की सुरक्षा के प्रति अपने प्रयासों को निरूपित करते हुए श्री ज्योति कुमार सतीजा नें कहा कि महिला यात्रियों की सुरक्षा हमारे बल के लिये सर्वोपरि है. शासकीय रेल पुलिस के साथ सामंजस्य बनाकर महिला यात्रियों को रेल तथा रेलपरिसर मेंपुरूषों के साथ महिला बल के सदस्यों की तैनाती भी की जा रही है. श्री सतीजा नें बताया कि १८२ हेल्प लाईन नम्बर पर रेलयात्रियों बिशेषकर वरिष्ठ नागरिकों बच्चों तथा महिलाओं को समय पर सहायता की जा रही है.

महिलाओं की प्रधानता में हुई परेड.

कार्यक्रम के दौरान परेड को श्रीमती प्रिस्मा शर्मा महिला आरक्षक आयुक्त कार्यालय नें परेड कमांड की जिम्मेदारी उठाई.प्रथम पलाटून को महिला आरक्षक अश्विनी मुलतकर नागपुर दितीय पलाटून को महिला प्रधान आरक्षक कुमारी उषा तिग्गा नागपुर तृतीय पलाटून को महिला आरक्षक आरपीएसएफ प्रतिभा कुमारी और चौथी प्लाटून डाँज स्कांवड लीडर श्री आर एस मुटकरे सहायक उपनिरीक्षक श्वान पथक नागपुर ने कमांड किया. महिलाओं के कुशल नेतृत्व को प्रोत्साहन देने वाले मंडल सुरक्षा आयुक्त श्री ज्योति कुमार सतीजा के इस महत्वपूर्ण प्रयास को रेखांकित किया गया.

IMG-20170923-WA0105 (2)

पुरूस्कार वितरण समारोह ….

३३वां स्थापना दिवस रेल सुरक्षा बल के उन अधिकारियों के लिये बहुत सौभाग्यशाली रहा जिन्होंने बीते बरस अपने कार्य के प्रति समर्पित भाव से कार्य  किया. इन अधिकारियों को  रेल मंडल के प्रमुख अधिकारियों सर्व श्री त्रिलोक कोठारी एडीआरएममेम्बर आँफ ज्यूडिशियल श्री खट्टर डीएफएम श्री चंद्रकांत कदम सीनियर डीसीएम कुश किशोर मिश्रा सीनि.डीईई नामदेव रावडे और श्री शिशिर त्यागी श्री एसपी चौधरी सीनि.डीईएन श्री पवन पाटिल सीनि डीएसओ एस आर किरार सीनि.डीपीओडा पुलकेश कुमार सीनि.एसएसटीई मनोज कुमार सोनी. नागपुर शहर पुलिस से श्री अनूप कुमार दक्षिण पूर्व रेल्वे के सुरक्षा आयुक्त श्री एके स्वामी और आरपी एफ के सेवा निवृत अधिकारियों और कर्मचारियों की मौजूदगी में सम्मानित किया गया.

EVM 8पुरूस्कृत किये जाने वाले अधिकारियों में ओव्हर आल वेस्ट परफारमेंस में नागपुर पोस्ट के अधिकारी श्री व्ही एन वानखेडे निरीक्षक को विजयी शील्ड और २५०० रूपये का नकद पुरूस्कार दिया गया.जबकि रेल्वे एक्ट के अंत्रगत मामलों में भी नागपुर पोस्ट ही अव्वल रही जिसकी ओर से श्री व्ही एन वानखेडे तथा सहकर्मी अधिकारियों कर्मचारियों नें सम्मान ग्रहण किया. चंद्रपुर स्थित रेल्वे सुरक्षा बल की पोस्ट नें वेस्ट क्राईम कंट्रोल में बाजी मारी जिसकी ओर से श्री एसएस ठाकुर निरीक्षक को सम्मान दिया गया. जबकि वेस्ट इन्वेस्टीगेशन शील्ड वर्धा पोस्ट को मिली जिसके निरीक्षक श्री सुरेश कामले नें भी अन्य सभी पुरूस्कार प्राप्तकर्ताओं के सामान मंडल रेल प्रबंधक श्री बृजेश कुमार गुप्ता और श्री ज्योतिकुमार सतीजा से सम्मानग्रहण किया.

कार्यक्रम की खास झलकियां

bachcha show
बच्चों नें अपने अनुभवी ट्रेनर श्री एच यू सातपुते के मार्गदर्शन में मार्शल आर्टस का सुंदर प्रदर्शन किया. सुरक्षा  आर्टस् के इस बेहतरीन प्रदर्शन में बहुत सारे बच्चों  नें हिस्सा लिया. श्री खेमचंद पीयूषा टीना मिताली सान्वी और फाल्गुनी के प्रदर्शन को मंडल रेलप्रबंधक तथा अन्य अधिकारियों नें बहुत सराहा.

EVM 9 * रेलमंडल प्रबंधक श्री बृजेश कुमार गुप्ता की पत्नी और इस कार्यक्रम की प्रथम महिला श्रीमती ममता गुप्ता (wssc ) को  गुलदस्ता भेंट किया. इस अवसर पर मंडल सुरक्षा आयुक्त की पत्नी श्रीमती शालिनी सतीजा एडीआरएम की पत्नी श्रीमती कोठारी सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों के परिजन भी मौजूद रहे.

* रेलसुरक्षाबल के नागपुर उपायुक्त श्री संजय चौधरी नें बहुत गर्मजोशी से सभी अतिथियों मीडिया कर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों – कर्मचारियों की कार्यक्रम में अगवानी और सत्कार किया.

Netajiकार्यक्रम का संचालन संभाल रही टीम का मार्गदर्शन श्री संजय हरडे ने किया जबकि कार्यक्रम का गर्मजोशी और उत्साह से भरा संचालन नेताजी शेन्डे नें किया. कार्यक्रम के दौरान संचालन की सरसता आकर्षण का केन्द्र रही.

बार – बार स्मरण कराया गया पौधौं की रक्षा का संकल्प

कार्यक्रम का संचालन कर रहे श्री नेताजी नें बहुत दक्ष संचालन किया तथा पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अपने विभागीय अधिकारियों श्री सतीजा और श्री चौधरी का वह संकल्प सबको स्मरण कराया जिसमें आज उपहार में वितरित किये गये सभी पौधों को बडा. होने तक संरक्षित रखने का महत्वपूर्ण संकल्प स्मरण कराया गया.

ENV 1ENV 6

EVM 2

ENV 3कार्यक्रम में प्रमुख अतिथियों की विदाई के उपरान्त श्री सतीजा ने अपने मंडल के सभी वरिष्ठजनों और कनिष्ठों के साथ स्थापन दिवस के इस महत्वपूर्ण समारोह के लिये स्मृति चित्र संग्रहित किये. कार्यक्रम को लेकर समस्त सुरक्षा बल में जोश दिखाई दे रहा था.

ENV 4ENV 5IMG_20170923_093324479मंडल रेल सुरक्षा आयुक्त श्री सतीजा और उनके उपायुक्त श्री चौधरी नें अदने और आला के बीच भेदभाव से मुक्त रेल सुरक्षा बल स्थापना दिवस सबकी भागीदारी में मनाया.

IMG_20170923_093335146
कर्तव्यशीलता और सुरक्षा का अहसास दिलाने वाली टीम किसी न किसी रूप में इस कार्यक्रम में सहभागी रहे.

EVM 7

Bachcha party

कार्यक्रम में भागीदारी बच्चों को नाश्ता बहुत अच्छा लगा.इन बच्चों ने आत्मविश्वास से प्रदर्शन किया.इनके कोच एच यू सातपुते पर बच्चों प्रशिक्षण की बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. उन्हें हर बच्चे की चिंता करनी होती है.

(  नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव की रपट )