नागपुर में पुलिस के कर्मचारियों  को Digital मेडीकल E-Locker सुविधा शुरू

A
पुलिस महासंचालक मे इंडियन आंयल के कार्यकारी निदेशक को यह सम्मान दिया कि रिबन काटकर स्वास्थ्य सुविधाओं का उद्घाटन करें.

महाराष्ट्र राज्य में पुलिस सेवाओं की गुणवत्तापूर्वक सेवाओं केलिये किये जाने वाले संवेदनशील प्रयासों में नागपुर पुलिस नें एक महत्वपूर्ण आयाम जोड. दिया है. राज्य के पुलिस महानिदेशक श्री सतीश माथुर नें पुलिस के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिये नागपुर पुलिसमुख्यालय के अन्तर्गत पाँलीक्लीनिक का उद्घाटन किया. इस मौके पर नागपुर पुलिस आयुक्त डा.के वेंकटेशम् सहपुलिस आयुक्त श्री शिवाजी बोडखे तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे.

नागपुर में पांलीक्लीनिक के उद्घाटन अवसर पर इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी संचालक श्री मुरली श्रीवास मुंबई नें बताया कि भारत में उनकी कंपनी के उत्पादों की पचास प्रतिशत भागीदारी है. इडियन आयल कार्पोरेशन के सामाजिक सरोकार की जिम्मेदारी को महसूस करते हुए नागपुर में पुलिस के पाँलीक्लीनिक हास्पिटल के लिये आधुनिक उपकरण और चिकित्सीय साहित्य उपलब्ध कराने में कंपनी ने भूमिका निबाही है.

१९७२ से नागपुर के पुलिस कर्मचारियों के लिये संचालित छोटे से स्वास्थ्य केन्द्र को एक नवीनतम और सर्वसुविधायुक्त पाँलीक्लीनिक में बदलने के इस कार्य में नागपुर पुलिस के आयुक्त और सह आयुक्त के मार्गदर्शन में पुलिस उपायुक्त श्री सुहास बाबचे, ‍इंस्पेक्टर अतुल सबनीस और उपनिरीक्षक श्री गावंडे के द्वारा किये गये कार्य की सार्वजनिक रूप से सराहना भी की गई.

B
पुलिस महानिदेशक नें पालीक्लीनिक का निरीक्षण भी किया इस दौरान उपायुक्त सुहास बाबचे ‍नागपुर ग्रमीण के पुलिस अधीक्षक शैलेष बलकबडे और नागपुर परिमंडल ४ के डीसीपी एस.चैतन्य तथा चिकित्सक दल के कर्मचारी साथ रहे.
C
डीसीपी सुहास बाबचे नें पुलिस महानिदेशक को ओपीडी पंजीयन की व्यवस्था की जानकारी दी

नागपुर पुलिस के बल में शामिल सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के मानसिक रूप से मजबूत और भावनिक प्रज्ञावंत पुलिस को तैयार करने के लिये नागपुर पुलिस के अंतर्गत ऐसे विभिन्न उपक्रम चलाये जा रहे है जिससे पुलिस द्वारा दी जाने वाले सेवाओं में गुणात्मक सुधार परिलक्षित हो सकें. पुलिस कर्मचारियों के परिवारों को भावनिक प्रज्ञावंत पुलिस कार्यक्रम के माध्यम से जोड.ने के लिये पुलिस महानिदेशक नें समूचे महाराष्ट्र राज्य के पुलिस बल के लिये यह कार्यक्रम लागू किया है.

D
इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक नें नागपुर में तैनात महाराष्ट्र राज्य पुलिस के विभिन्न अधिकारियों – कर्मचारियों को संबोधित भी किया. उन्होंनें अपने सहज संभाषण में नागपुर को पुलिस कर्मचारियों के काम करने के लिये उपयुक्त वातावरण की प्रशंसा भी की.

IMG-20171104-WA0278

इस संबंध में नागपुर पुलिस आयुक्तालय में पुलिस कल्याण की गतिविधियों के संबंध में तैनात पुलिस निरीक्षक श्री अतुल सबनीस नें जानकारी देतै हुए बताया कि पुलिस आयुक्त सहपुलिस आयुक्त और मुख्यालय में पदस्थ उपायुक्त श्री सुहास बाबचे के द्वारा पुलिस के कल्याण के लिये जो कार्यक्रम नागपुर में संचालित हैं उनमें पाँलीक्लीनिक बहुत उपयोगी साबित होने वाला है.

dd
श्री अतुल सबनीस वरि पुलिस निरीक्षक (पुलिस कल्याण )आयुक्तालय नागपुर.

श्री  सबनीस ने बताया कि पुलिस कल्याण के लिये पुलिसकर्मियों के परिवारजनों का स्वास्थ्य और उन्हें मानसिक तनाव से दूर रखने के लिये आयुक्तालय की ओर से निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं

महाराष्ट्र राज्य में यह सुविधा अब आरंभ होने वाली है. जिसका विधिवत उद्घाटन होना अभी बाकी है .नागपुर में पुलिस मुख्यालय के अंतर्गत आरंभ हुई Digital मेडीकल E-Locker सुविधा में ४५ साल की आयु से अधिक सभी पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों की मेडीकल संबंध सभी प्रकार की जांच और उनके निष्कर्ष की जानकारी Digital E-Locker में संकलित रहेगी और चाहे उनका स्थांनांतरण राज्य में कहीं भी हो वे मेडीकल रिकार्ड की सहायता से अपना इलाज करा सकेंगे. इस महत्वपूर्ण पाँलीक्लीनिक में पुलिस कर्मचारियों और उनके परिजनों को मुंबई तथा राज्य के विभिन्न बिशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श की सुविधा भी रहेगी. इस सबमें सबसे अच्छी बात यह भी है कि यहां ह्रदय रोग, मेंदु रोग, कैंसर ,बाल रोग ,नाक-कान- गला, स्त्री रोग ,नेत्र रोग ,त्वचा ,दंत रोग, एच आई वी डेंगू ,मलेरिया ,स्वाईन फ्लू, टाईफाईड तथा गुप्त रोगों तक के लिये जांच और उपचार के लिये परामर्श सेवाये दी जा सकेंगी. नागपुर के जाने माने चिकित्सक समय समय पर परामर्श सेवाये उपलब्ध करायेंगे.

(नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव की रपट )