दिल्ली के उस्मानपुर इलाके में एक सरकारी स्कूल परिसर के बाहर 9वी कक्षा के एक छात्र की उसके सहपाठी ने छुरा घोंपकर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि कक्षा नौ के छात्रों के दो समूहों के बीच झगड़ा होने के बाद न्यू उस्मानपुर क्षेत्र में बुधवार की शाम करीब 5.30 बजे यह घटना हुई. मौके पर पहुंची पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है.

जानकारी के मुताबिक, यह मामला दिल्ली के थाना उस्मानपुर इलाके के गौतमपुरी का है. यहां पर एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल है, जिसमें 12वीं तक की पढ़ाई होती है. यहां सुल्तान नामकर छात्र 9वीं क्लास में पढ़ता था. उसकी उम्र 16 साल थी. सुल्तान रोज की तरह अपने स्कूल के लिए निकला था. लेकिन उसे नहीं पता था कि वो आज अपने घर नहीं पहुंचेगा.

बताया जा रहा है कि रास्ते मे घात लगाकर बैठे सुल्तान के स्कूल के कुछ लड़कों ने चाकुओं से ताबड़तोड़ हमला कर दिया. सुल्तान लहूलुहान होकर जमीन पर गिर गया. लोगों ने जब उसे देखा, तो पास के जगप्रवेश चंद्र अस्पताल में भर्ती कराया. वहां डॉक्टरों ने इलाज के दौरान सुल्तान को मृत घोषित कर दिया. इस घटना से एक घर का चिराग बुझ गया.

इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. छात्र के शव को जब्त करके पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. परिजनों की तहरीर पर आरोपी छात्रों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है. इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं. एक सहपाठी ने मृतक पर दो समूहों के बीच लड़ाई भड़काने का आरोप लगाया था.

बताते चलें कि आए दिन स्कूली छात्रों में अपराध की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है. हाल ही में गुरुग्राम के रेयान स्कूल में दूसरी क्लास के छात्र प्रद्युमन ठाकुर की स्कूल के अंदर बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. पहले उसकी हत्या के आरोप में बस कंडक्टर को गिरफ्तार किया गया था. लेकिन बाद में इस केस की जांच कर रही सीबीआई ने एक छात्र को गिरफ्तार किया है.

प्रद्युमन मर्डर केस ने पूरे देश को झकझोर करके रख दिया. हर मां-बाप के मन में अपने बच्चे के लिए फिक्र समां गई. घर के बाद स्कूल ही सबसे सुरक्षित जगह मानी जाती रही है. लेकिन रेयान जैसे हाई प्रोफाइल स्कूल में हत्या की वारदात हुई, तो लोग दंग रह गए. पूरे देश में बच्चों की सुरक्षा को लेकर एक नई कवायद शुरू हो गई है.

News Source – Aaj Tak