टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 32.5 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 74 रन बना लिए हैं. ऋद्धिमान साहा (6 रन) और चेतेश्वर पुजारा (47 रन) क्रीज पर हैं. एक फिर बार बारिश शुरू हो गई है और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा है.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका मैच की पहली ही गेंद पर लगा जब लोकेश राहुल सुरंगा लकमल की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे. राहुल 0 पर आउट हुए. साथ ही लगातार आठ पारियों में 50+ स्कोर बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी चूक गए.

राहुल को आउट करने के बाद लकमल ने शिखर धवन को बोल्ड कर टीम को दूसरा झटका दिया. बाहर जाती गेंद पर कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में धवन गेंद को विकेट पर खेल गए. धवन ने 8 रन बनाए. इसके बाद कप्तान कोहली के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा, जब सुरंगा लकमल की गेंद पर वे एलबीडब्लू आउट हो गए थे.

दूसरे दिन भी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और 18वें ओवर में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे दासुन शनाका की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला के हाथों लपके गए. रहाणे 4 रन बनाकर आउट हुए. नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए आए रविचंद्रन अश्विन भी कुछ खास नहीं कर पाए और शनाका की गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने को कैच देकर पवेलियन लौट गए. अश्विन भी 4 रन बनाकर आउट हुए.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को ईडन गार्डन्स की ग्रीन टॉप विकेट पर पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया.

जडेजा के पास नंबर 1 बनने का मौका

टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के पास श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गेंदबाजी और आलराउंडर रैंकिंग में फिर से नंबर एक बनने का मौका होगा. गेंदबाजी रैंकिंग में वह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से 12 अंक पीछे है तो वहीं आलराउंडरों की रैंकिंग में वह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से आठ अंक पीछे है.

जडेजा अगर इस सीरीज में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते है तो वह अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के बाद एक बार फिर शीर्ष पायदान पर काबिज हो सकते हैं. जडेजा ने 32 टेस्ट मैचों में 155 विकेट चटकाने के अलावा 1136 रन भी बनाए हैं, 28 वर्षीय यह खिलाड़ी दोनों श्रेणियों में रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है.

अश्विन लगाएंगे विकेटों का तिहरा शतक

अश्विन के पास एक बार फिर कंगारू गेंदबाज डेनिस लिली को पछाड़ने का मौका है. आपको बता दें कि टीम इंडिया के इस फिरकी गेंदबाज ने अब तक 52 मैचों में 25.26 के औसत से 292 विकेट झटके हैं और वह 300 विकेट पूरे करने से महज 8 विकेट दूर हैं.

अश्विन श्रीलंका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अगर ऐसा करने में कामयाब रहते हैं, तो वह सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. डेनिस लिली की बात करें तो उन्होंने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे, जबकि अश्विन ने अभी सिर्फ 52 टेस्ट ही खेले हैं.

News Source – Aaj Tak