pm modi report24x7.in

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप भारत दौरे पर हैं. इवांका यहां ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट में हिस्सा लेने पहुंची हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण देते हुए कहा कि हम ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप समिट को होस्ट कर खुश महसूस कर रहे हैं. यह इवेंट सिर्फ सिलि‍कन वैली को हैदराबाद से कनेक्ट नहीं कर रहा बल्‍क‍ि यह भारत और अमेरिका के रिश्तों में भी मील का पत्थर साबित होगा.

महिला सशक्तिकरण पर बात करते हुए पीएम मोदी ने गार्गी के शास्त्रार्थ, अहिल्या बाई होल्कर और रानी लक्ष्मीबाई के साहस का जिक्र किया. साथ ही कहा किमंगल मिशन में भी महिला वैज्ञानिकों का खासा सहयोग रहा. मोदी ने कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स का भी जिक्र किया. मोदी ने यह भी कहा कि खेल के क्षेत्र में भी महिलाओं ने भारत का नाम रोशन किया है. इस शहर से ही साइना नेहवाल और पीवी सिंधू भारत का प्रतिनिधित्व करती हैं. लिज्जत पापड़ जैसे कई उदाहरण हैं जो महिला आंत्रप्रेन्योरशिप में भारत का नाम रोशन करती हैं.

मोदी ने कहा कि हम महिला सशक्तिकरण में विश्वास रखते हैं. नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि भारतीय संस्‍कृति में महिला को शक्‍ति का प्रतीक माना जाता है. महिला सशक्तिकरण से ही देश का विकास संभव है.

वहीं कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं कि मोदी और ट्रंप के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाईयों को छुएंगे. साथ ही इससे वैश्व‍िक शांति और विकास को मजबूती मिलेगी. सुषमा ने यह भी कहा कि तेलंगाना की चिनम्मा हूं, इसलिए दावे से कह सकती हूं कि यह शहर  परम्परावाद और आधुनिकीकरण का उत्तम मिश्रण है. वहीं सुषमा ने इवांका ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनकी इस इवेंट में मौजूदगी से भारत और दुनियाभर के यंग आंत्रप्रेन्योर्स को शक्त‍ि और ऊर्जा मिलेगी.

https://twitter.com/ANI/status/935486942577172480/photo/1

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा जो भी समय से आगे की सोचेंगे, उन्हें दुनिया पागल ही समझेगी, लेकिन आज के आंत्रप्रेन्योर्स को इससे घबराना नहीं चाहिए. उन्हें साहस के साथ आगे बढ़ना चाहिए. मोदी ने कहा उनकी सरकार का स्टार्ट अप इंडिया प्रोग्राम आंत्रप्रेन्योर्स की मदद करने के लिए बनाया गया है. हमने कई बेकार कानून हटाकर भारत में कारोबार करना आसाना बनाया. इज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रैकिंग में सुधार इसी बात की झलक है. हालांकि अभी बहुत काम किया जाना बाकी है और हम 50 रैंक तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

मोदी ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने कारोबारी माहौल को सुधारने के लिए कई कदम उठाए हैं. हमने गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए सौभाग्य योजना की शुरुआत की है. मार्च 2019 तक हम लाखों गांवों तक हाई स्पीड इंटरनेट पहुंचाएंगे. स्वच्छ भारत मिशन के जरिए हम गांवों और शहरों में सेनिटेशन व्यवस्था में सुधार ला रहे हैं.

https://twitter.com/ANI/status/935480773376851969/photo/1

अटल इनोवेशन मिशन भी हमने लॉन्च किया है. इससे हम स्कूलों में इनोवेशन को प्रमोट कर रहे हैं. मेंटर इंडिया स्कॉलरशीप के जरिए भी हम इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. हमने आधार भी शुरू किया, जिससे डिजिटल ट्रांसजेक्शन को बढ़ावा दिया जा सके. मोदी ने जनधन योजना का भी जिक्र किया. मोदी ने कहा कि हम 900 से ज्यादा स्कूलों में इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशि‍प की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए टिंकरिंग लैब खोल रहे हैं.

इवांका ने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि हैदराबाद जो इनोवेशन हब के रूप में तेजी से आगे बढ़ रहा है, वहां स्वागत करने के लिए धन्यवाद. इवांका ने मोदी के बचपन में चाय बेचने का जिक्र किया. इवांका ने कहा कि एक चाय बेचने से लेकर पीएम बनने का सफर अविश्वसनीय है. इवांका ने मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत के विकास की तारीफ की. इवांका ने भारत के चंद्रयान और मंगल मिशन का भी जिक्र किया और कहा कि इन क्षेत्रों में भारत की उपलब्धि काबिलेतारीफ है.

इवांका ने कार्यक्रम में आगे कहा कि पीएम मोदी जो आप प्राप्त कर रहे हैं, वह असाधारण है. इवांका ने कहा कि मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं ऐसे इवेंट में भाग ले रही हूं जहां 15 सौ से ज्यादा महिला आंत्रप्रेन्योर्स भाग ले रही हैं. अमेरिका में हम महिला आंत्रप्रेन्योर्स को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं. खासकर जॉब सेक्टर में महिलाओं को बराबरी के अधिकार देने पर काम कर रहे हैं. साथ ही ऐसे माहौल की ओर बढ़ रहे हैं जहां परिवार और जॉब के बीच बैलेंस हो. इवांका ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में भारत में भी मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे काम सराहने योग्य हैं.

इवांका ने महिला आंत्रप्रेन्योर्स के साहस और संघर्ष की भी सराहना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने पहुंच चुके हैं. इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शिरकत कर रही है.

कार्यक्रम में पहुंची इवांका का PM मोदी ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया. फिलहाल दोनों के  बीच बैठक हुई. मोदी ने इस दौरान इवांका और अमेरिका के प्रतिनिधियों को भारत द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. इसमें उन्होंने जनधन योजना, उज्जवला योजना, मुद्रा, स्किल इंडिया और डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर का जिक्र किया. दोनों जीईएस के सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं.

इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज समेत अन्य अधिकारी शामिल हैं. कार्यक्रम में पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी मौजूद रहे. मोदी ने उद्घाटन करने के बाद मेट्रो में सफर भी किया.

सुबह 5 बजे पहुंचीं इवांकाइवांका करीब सुबह 5 बजे हैदराबाद पहुंचीं. इवांका के लिए प्रधानमंत्री डिनर भी देंगे. इवांका ने भारत आकर कहा कि दोनों देश साथ में मिलकर काफी काम कर सकते हैं, दोनों देश साथ में आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं. इवांका ने यहां पहुंच कर ट्वीट किया, ‘शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया. वह हैदराबाद में पहुंच कर काफी खुश हैं.’