bharat_5_main_1512128231_618x347

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में इन दिनों 5,000 रुपये तक के स्मार्टफोन लॉन्च करने की होड़ सी है. शाओमी के बाद अब स्वदेशी स्मार्टफोन मेकर माइक्रोमैक्स ने एक बजट स्मार्टफोन Bharat 5 लॉन्च कर दिया है. इसकी कीमत 5,555 रुपेय है. जबकि शाओमी के Redmi 5A स्मार्टफोन की कीमत 4,999 रुपये है.

Bharat 5 की खासियतों की बात करें तो इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा है जिसमें बोके फीचर दिया गया है.  इसकी बैटरी 5,000mAh की है. यह स्मार्टफोन मंगलवार से मिलना शुरू होगा और यह ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा. इसे ऑफलाइन रिटेलर्स से खरीदा जा सकता है.

इस स्मार्टफोन के साथ वोडाफोन के कस्टमर्स को टैरिफ प्लान पर पांच महीने तक एक्स्ट्रा 10GB डेटा मिलेगा. इसके लिए पुराने कस्टमर्स भी योग्य होंगे. यह स्मार्टफोन 4G LTE कनेक्टिविटी वाला है और इसमें एंड्रॉयड 7.0 दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में 5.2 इंच की एचडी डिस्प्ले दी गई है और क्वॉडकोर प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 1GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसे बढ़ाया भी जा सकता है. आपको बदा दें कि कंपनी ने इसे पावर ऑफ 5 के नाम से पेश किया है. माइक्रमैक्स के मुताबिक इसकी वजह ये है कि इसमें 5,000mAh की बैटरी है जो 500 घंटे तक का स्टैंडबाइ टाइम दे सकती है.

फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में एलईडी फ्लैश और बोके मोड के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है, जबकि सेल्फी के लिए भी 5 मेगापिक्सल का ही कैमरा दिया गया है. सेल्फी कैमरे के साथ भी फ्लैश दिय गया है.

कीमतों और स्पेसिपकिकेशन्स को देखें तो भारत में हाल ही में लॉन्च हुए इस सेग्मेंट के समार्टफोन्स में कड़ा मुकाबला होग. एचएमडी ग्लोबल ने भारत में Nokia 2 लॉन्च किया है और शाओमी ने Redmi 5A लॉन्च किया है. ये तीनों स्मार्टफोन्स स्पेसिफिकेशन्स और कीमतों के लिहाज से मिलते जुलते ही हैं. इसलिए इनमें कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी.