efpo report24x7.in

भविष्य न‍िध‍ि संगठन (EPFO) ने पीएफ खाताधारकों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के तहत आप अपने एक से ज्यादा पीएफ अकाउंट को एक ही UAN नंबर से जोड़ सकेंगे. इस सुविधा के जरिये आप एक UAN नंबर से 10 पीएफ खातों को जोड़ सकते हैं.

नहीं है UAN नंबर तो भी ले सकेंगे फायदा

यह सुविधा ईपीएफओ ने अपने 4.5 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के लिए लाई है. जिनके पास UAN नंबर है, वे इस काम को ऑनलाइन ही कर सकते हैं. जिनका फिलहाल UAN नंबर एक्ट‍िव नहीं है या फिर अभी तक नंबर जनरेट नहीं किया है, तो वे इस काम को ट्रांसफर क्लेम फैसिलिटी के जरिये ऑनलाइन कर पाएंगे.

एक कर्मचारी एक ईपीएफ अकाउंट का है लक्ष्य

ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि इस नई सुविधा के जरिये भविष्य न‍िध‍ि संगठन अपने सभी सब्सक्राइबर्स के लिए ‘एक कर्मचारी एक ईपीएफ अकाउंट’ की धारणा को हासिल करना चाहता है.

भेजे जा चुके हैं निर्देश

अधिकारियों के मुताबिक ईपीएफओ इस संबंध में अपने 120 से ज्यादा कार्यालयों में निर्देश भेज चुका है. इन सभी कार्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वे इस सुविधा का लाभ ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स तक पहुंचाएं. उन्हें कहा गया है कि जिनके कई पीएफ खाते हैं, उन्हें जल्द से जल्द एक ही खाते में जोड़ दें.

ऑनलाइन कर सकेंगे ट्रांसफर

इस काम के लिए आप ऑनलाइन ईपीएफओ की साइट पर जा सकते हैं. यहां आपको ‘इम्प्लॉइज कॉर्नर’ पर जाना है. यहां आपकी सारी डिटेल कंफर्म करने के बाद आप अपने दूसरे पीएफ खाते एक UAN नंबर में ही जोड़ सकेंगे. आप खुद का UAN नंबर खुद ही जनरेट कर सकते हैं. अगर आप नौकरी पेशा वाले हैं, तो आपके लिए प्रोविडेंट फंड और उससे जुड़ा यूएएन नंबर काफी अहम भूम‍िका निभाता है. अगर आपके पास यूएएन नंबर होगा, तो आप पीएफ से जुड़े कई काम निपटा सकते हैं.

ऐसे जनरेट करें अपना UAN नंबर

यूएएएन नंबर को जारी करने के लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना है. यहां आपको ‘Member UAN/online services’ पर जाना है. नई विंडो खुलते ही आपको  ‘Online Aadhaar Verified UAN Allotment’ ऑप्शन पर क्ल‍िक करना है. यहां क्ल‍िक करते ही आपको नई  विंडो में आधार नंबर एंटर करना होगा. जैसे ही आप आधार नंबर एंटर करें. इसके बाद ओटीपी जनरेट करें. ओटीपी आपके आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

अलॉट हो जाएगा UAN

ओटीपी डालने के बाद आपको सामने आ रही आधार डिटेल को वेरीफाई करना है. इसके बाद आप से अन्य जानकारी मांगी जाएगी, जिन्हें एंटर करने के बाद आपको कैप्चा एंटर करना है और सब्मिट बटन दबाना है. सब्म‍िट बटन दबाते ही आपको ‘UAN’ नंबर अलॉट हो जाएगा. एक बार आपको यूएएन नंबर अलॉट हो गया. आप अपने सारे पीएफ अकाउंट इससे लिंक कर सकते हैं.