jio_mi_report24x7.in

Xiaomi ने हाल ही में देश का स्मार्टफोन नाम से एक बजट स्मार्टफोन Redmi 5A लॉन्च किया है. इसकी बिक्री आज से शुरू हो रही है. फ्लिपकार्ट और Mi.com पर यह स्मार्टफोन 12 बजे से मिलना शुरू होगा. इसकी कीमत 4,999 रुपये से शुरू है. रिलायंस जियो इसके साथ ऑफर भी दे रहा है जिसके तहत खरीदने से हजार रुपये तक कम में ही मिलेगा.

गौरतलब है कि कंपनी ने इस स्मार्टफोन ग्रामीण क्षेत्रों को भी टार्गेट करके लॉन्च किया है और इसलिए ही कंपनी इसे देश का स्मार्टफोन नाम से प्रचार कर रही है. कंपनी के मुताबिक इसे भारत के लिए ही डिजाइन किया गया है और यहां बनाया गया है, यानी ऐसेंबल किया गया है.

यह स्मार्टफोन चीन में अक्टूबर में ही लॉन्च किया गया था. लेकिन भारत में लॉन्च करने के साथ ही कंपन ने इसमें कुछ बदलाव भी किए हैं. इसमें दो नैनो सिम यूज किए जा सकते हैं और एक एसडी कार्ड लगाने का भी स्लॉट है. कीमत के लिहाज से इसके स्पेसिफिकेशन्स और डिजाइन को देखें तो यह पहली नजर में ठीक लगता है. क्योंकि एंट्री लेवल स्मार्टफोन होते हुए इसका डिजाइन और स्पेसिफिकेशन ठीक ठाक लगता है.

Redmi 5A स्पेसिफिकेशन्स

Redmi 5A में 5 इंच की एचडी डिस्प्ले दी गई है और इसमें 1.4GHz का क्वॉडकोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर दिया गया है. यह फोन एंड्रॉयड नूगट बेस्ड MIUI 9 पर चलता है और कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G VoLTE दिया गया है. इसके अलावा इसमें दूसरे स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं जिसमें वाईफाई और ब्लूटूथ शामिल हैं. ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 308 जीपीयू दिया गया है.

फोटोग्राफी के लिए Redmi 5A में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.2 है और इसमें एलईडी फ्लैश भी दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. इस फोन की बैटरी 3,000 mAh की है जो नॉन रिमूवेबल है.

ये है JIO के साथ ऑफर

रिलायंस जियो के मुताबिक कंपनी ने पहली बार एक स्पेशल अनलिमिटेड मंथली प्लान लॉन्च किया है जिसकी कीमत 199 रुपये है. इस प्लान के तहत फ्री वॉयस कॉलिंग, अनलिमिटेड डेटा और जियो ऐप दिए जाएंगे. इसकी वैलिडिटी 28 दिन की होगी. हर दिन यूजर्स सिर्फ 1GB ही डेटा यूज कर पाएंगे.

रिलायंस जियो ने 199 रुपये का ऑफर सिर्फ Redmi 5A यूजर्स के लिए लॉन्च किया है.  कंपनी ने कहा है कि यह मार्केट का सबसे सस्ता प्लान है.

इसके लिए Redmi 5A कस्टमर्स को 12 महीने में 12 रिचार्ज कराने होंगे. एक साल तक रिचार्ज कराने के बाद 1,000 रुपये का कैशबैक मिलेगा. हालांकि यह हर महीने रिचार्ज के बाद 100 रुपये का कैशबैक जियो ऐप से ले सकते हैं. 1,000 रुपये कैशबैक के तौर पर मिला यानी Redm 5A स्मार्टफोन 3,999 रुपये इफेक्टिव कीमत का हुआ.