अनुकूल रॉय की उम्र को लेकर फर्जीवाड़ा :

अनुकूल रॉय

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में हासिल शानदार जीत पर दाग लगने के आसार पैदा हो रहे हैं. कहा जा रहा है कि भारत के स्टार गेंदबाज़ अनुकूल रॉय की उम्र को लेकर फर्जीवाड़ा किया गया है. आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस में पिटिशिनर रहे आदित्य वर्मा ने आरोप लगाया है कि अनुकूल रॉय को 19 साल से बड़े होने के बावजूद वर्ल्ड कप में खिलाया गया. आदित्य वर्मा के अनुसार इस फर्जीवाड़े की स्क्रिप्ट BCCI कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने लिखी थी. आदित्य वर्मा ने BCCI और ICC को ख़त लिखा है. आदित्य वर्मा की पहचान एक व्हिसल ब्लोअर के तौर पर रही है.

आदित्य वर्मा.

आदित्य वर्मा का कहना है कि अनुकूल रॉय BCCI की तरफ से लिए जाने वाले टेस्ट एज वेरिफिकेशन प्रोसेस (AVP) में दोषी पाए गए थे. बावजूद इसके उन्हें खिलाया गया. अपने ख़त में आदित्य वर्मा ने लिखा कि 2017 में हुए AVP में अनुकूल रॉय की उम्र ज़्यादा पाई गई थी. उस वक़्त झारखण्ड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) के प्रेसिडेंट अमिताभ चौधरी थे. उसी वक़्त यो BCCI के जॉइंट सेक्रेटरी भी थे. उन्होंने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके अनुकूल रॉय को झारखंड अंडर-19 टीम में शामिल कराया. JSCA के 33 खिलाड़ी 2013 में ओवरएज पाए गए थे. अनुकूल रॉय उस लिस्ट में भी शामिल थे और उन्हें 2016 के बाद अंडर-19 खेलने की इजाज़त नहीं थी.

अनुकूल रॉय.

अनुकूल रॉय अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के सबसे सफल बॉलर रहे हैं. यहीं नहीं टूर्नामेंट के भी सबसे उम्दा बॉलर वहीं आंके गए. 6 मैच में उनके 14 विकेट थे. एक बार पांच विकेट भी लिए उन्होंने. ICC ने जो अपनी अंडर-19 की टीम बनाई उसमें शामिल 5 भारतीय नामों में एक नाम अनुकूल रॉय का भी था. अगर इस फर्जीवाड़े की बात सच निकली तो उन्हें बहुत बड़ी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ेगा.