हाइलाइट्स

  • 6 वनडे इंटरनैशनल मैचों की सीरीज में भारत 4-1 से आगे।
  • साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर भारत की पहली सीरीज जीत।
  • रोहित ने लगाया वनडे इंटरनैशनल करियर का 17वां शतक।

पोर्ट एलिजाबेथ (साउथ अफ्रीका)
साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5वां वनडे मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में अपनी चौथी जीत के साथ इतिहास रच दिया है। बीते 25 सालों में भारत ने मेजबान टीम की सरजमीं पर पहली बार कोई वनडे सीरीज अपने नाम की है। भारत ने इस मैच में मेजबान टीम को 275 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 201 रन बनाकर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने यह मैच 73 रन से अपने नाम किया।

अब 6 मैच की इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया मेजबान टीम से 4-1 से आगे है और उसने सीरीज पर अपना कब्जा जमा लिया है। हालांकि सीरीज का अंतिम मैच खेला जाना अभी बाकी है। भारत की ओर से इस मैच में रोहित शर्मा के शतक के बाद बोलिंग में कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4, हार्दिक पंड्या ने 2 और जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट अपने नाम किया। साउथ अफ्रीका के लिए हाशिम अमला ने सबसे ज्यादा 71 रन का योगदान दिया।

275 रन का लक्ष्य लेकर उतरी मेजबान टीम ने शानदार शुरुआत की। एडेन मार्करम (32) ने हाशिम अमला के साथ मिलकर ओपनिंग विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। इसके बाद मार्करम को बुमराह ने कोहली के हाथों आउट कराया तो भारत ने हार्दिक पंड्या की घातक बोलिंग के सहारे वापसी की राह टटोल ली। मार्करम के आउट होने के बाद अगले 13 रन जोड़ने तक हार्दिक ने अफ्रीकी टीम को जेपी ड्यूमिनी (1) और एबी डि विलियर्स (6) रन के रूप में दो और झटके दे दिए।

इसके बाद हाशिम अमला ने डेविड मिलर (36) के साथ मिलकर चौथे विकेट लिए 62 रन की साझेदारी की। भारत के नजरिए से खतरनाक हो रही इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा और भारत को मैच में चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद हाशिम अमला और हैनरिच क्लासेन ने कुछ देर संघर्ष जरूर किया, लेकिन यहां से हार्दिक पंड्या ने अहम मौके पर हाशिम अमला को रन आउट कर पविलियन की राह दिखाई, तो साउथ अफ्रीकी पारी ने भी भारत के सामने घुटने टेक दिए।