CBSE 10th Board Exam 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत की खबर लेकर आया है। बोर्ड ने परीक्षा के पासिंग क्राइटेरिया में बदलाव किया है जिसके बाद छात्रों के लिए परीक्षा पास करना पहले की तुलना में आसान होगा।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत की खबर लेकर आया है। बोर्ड ने परीक्षा के पासिंग क्राइटेरिया में बदलाव किया है जिसके बाद छात्रों के लिए परीक्षा पास करना पहले की तुलना में आसान होगा। हालांकि नियम सिर्फ 10वीं बोर्ड के 2017-18 बैच के परीक्षार्थियों पर लागू होगा और यह एक बारगी उपाय है। अब 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ इंटरनल और बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन को मिलाकर 33 फीसद अंक प्राप्त करना ही अनिवार्य होगा। छात्रों को अब 20 अंक की इंटरनल्स और 80 अंक की बोर्ड परीक्षा में मिलाकर 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इससे पहले छात्रों को पास होने के लिए इंटरनल और बोर्ड के मूल्यांकन में अलग-अलग 33 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य था।

सेशन 2017- 18 की दसवीं बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर, सीबीएसई की परीक्षा समिति ने 16 फरवरी को हुई बैठक में यह फैसला लिया। हालांकि, पास होने का यह मानदंड सिर्फ इसी सत्र की बोर्ड परीक्षा के लिए लागू रहेगा। मौजूदा बैच में 5 मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है। इसके अलावा जिन छात्रों के पास 6 या 7 एडिशनल सब्जेक्ट्स हैं उन्हें भी नए नियम का लाभ मिलेगा। 6 या 7 एडिशनल सब्जेक्ट्स में भी छात्रों को पास होने के लिए अलग-अलग 33 फीसद अंक प्राप्त नहीं करने होंगे। एडिशनल सब्जेक्ट्स में इंटरनल और बोर्ड परीक्षा में मिलाकर न्यूनतम 33 फीसद अंक प्राप्त करने वाले छात्र परीक्षा में पास माने जाएंगे।

बता दें CBSE ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हाल ही में एक और महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है। इसके मुताबिक CBSE एफिलेटिड स्कूल्स किसी भी स्थिति में छात्रों के एडमिट कार्ड रोक नहीं सकते। छात्रों के एडमिट कार्ड रोकने को लेकर स्कूल्स को चेतावनी दी गई थी। स्कूल्स छात्र का परीक्षा में खराब प्रर्दशन का हवाला देकर भी प्रवेश प्रत्र जारी करने से मना नहीं कर सकते। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने 10 जनवरी को 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी की थी। 10वीं और 12वीं, दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा 5 मार्च 2018 से शुरू होंगी। 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी और 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी।

इसके अलावा छात्रों की सुविधा के लिए शुरू की गई काउंसलिंग सर्विसेज भी जारी है। काउंसलिंग 13 अप्रैल तक जारी रहेगी। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए छात्र टेलिफोन नंबर: 1800 11 8004 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर सुबह 8 से रात 10 बजे तक कॉल कर सकते हैं। टोल फ्री नंबर के अलावा छात्र counselling.cecbse@gmail.com पर मेल कर भी काउंसलिंग सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं।