एलन मस्क ने बेहद बड़ा कदम उठाते हुए अपने स्पेसएक्स और टेस्ला के फेसबुक पेज को डिलीट कर दिया है जिसके करीब 2.6 मिलियन फॉलोअर्स थे.

नई दिल्लीः स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इन दिनों चर्चा में हैं क्योंकि इन्होंनें फेसबुक डाटा लीक के बाद बेहद बड़ा कदम उठाते हुए अपने स्पेसएक्स और टेस्ला के फेसबुक पेज को डिलीट कर दिया है जिसके करीब 2.6 मिलियन फॉलोअर्स थे. दरअसल फेसबुक डाटा लीक के मामले के बाद ट्विटर पर एक व्यक्ति ने उन्हें टेस्ला और स्पेसएक्स के फेसबुक पेज को डिलीट करने का चैलेंज दिया था जिसे स्वीकारते हुए उन्होंने इस पेज को डिलीट कर दिया.

 

एलन मस्क उस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा में आए जब उन्होंनें अंतरिक्ष (इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन) में पहला कमर्शियल वाहन भेजने का एलान किया. एलन मस्क ने ‘हाइपरलूप’ का आविष्कार किया है और इसकी गति हवाई जहाज से भी तेज होने का दावा किया जा रहा है. एलन मस्क ने न्यूरालिंक आर्टिफिशियिल इंटेलीजेंस कंपनी न्यूरालिंक में भी निवेश किया है.

 

मस्क को फेसबुक पेजों के बारे में पता नहीं था
उनके ट्विटर यूज़र्स ने उन्हें ऐसा करने का चैलेंज दिया जिसके बाद मस्क ने उन्हें वादा किया कि वो अपने फेसबुक पेजों को डिलीट कर देंगे. वादा करने के कुछ देर बाद ही मस्क के सारे पेज डिलीट कर दिए गए. एक ट्विटर यूज़र ने लिखा कि अगर आप मर्द हैं तो अपने फेसबुक पेज डिलीट कर दें जिसके बाद मस्क ने लिखा कि उन्हें इसका पता ही नहीं था कि उनके फेसबुक पेज भी हैं और वो उन्हें डिलीट कर देंगे. अब करोड़ों फॉलोअर्स वाली टेस्ला और स्पेस एक्स के पेज अब नहीं खुल रहे हैं.

 

अपने मुख्य व्यवसायिक व्यवसायों के अतिरिक्त, उन्होंने जो उच्च गति परिवहन प्रणाली की कल्पना की जिसे हाईपरलूप के रूप में जाना जाता है, और उसने बिजली के पंखे के प्रणोदन के द्वारा सुपरसोनिक जेट विमानों का ऊर्ध्वाधर उड़ान भरना और उतरना प्रक्रिया को आसान बनाया है. स्पेस एक्स की महत्वकांक्षी योजनाओं का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये कंपनी मंगल ग्रह पर लोगों को बसाने के मिशन पर काम कर रही है.

 

कौन है एलन मस्क
साउथ अफ्रीका में जन्मे मस्क दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैनों की लिस्ट में शामिल हैं. उनके पास अमेरिका, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. वो रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स के फाउंडर और चीफ डिज़ाइनर हैं. 28 साल की उम्र में उन्होंने पहली कंपनी x.com स्थापित की जो बाद में पेपैल के नाम से जानी गई.

 

एलन मस्क की नेटवर्थ
मस्क अमेरिका की कार बनाने वाली बड़ी कंपनी टेस्ला के चीफ प्रोडक्ट आर्किटेक्ट हैं. 2016 में बड़ी बिजनेस मैगज़ीन फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की जो लिस्ट जारी की थी मस्क उसमें 21वें नंबर पर थे. जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि मस्क का नेट वर्थ 13,13,26,86,60,000 रुपए का है. ऐसे में आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि उनकी कंपनियों का फेसबुक को अलविदा कहने का फैसला ज़करबर्ग की कंपनी के लिए कितना गंभीर साबित होगा.

 

दिसंबर 2016 में, एलन को फ़ोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वां स्थान हासिल हुआ. जनवरी 2018 तक, एलन की कुल संपत्ति 20.9 अरब अमेरिकी डॉलर है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

 

एलन रीव मस्क का जन्म 28 जून 1971 को हुआ था. वे एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक है. एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं. इसके अलावा वे सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स.कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम पेपैल मिला.