92 करोड. की लागत से बनेगा नागपुर पुलिस आयुक्त का नया कार्यालय ,फडनवीस और गडकरी ने चलाई कुदालनागपुर ! 25 मार्च 2018. मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फड.नवीस और केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी नें 92 करोड. की लागत से बनने वाले “पुलिस भवन ” के निर्माण आरंभ किये जाने के अवसर पर भूमिपूजन कर पहली कुदाल चलाई. अत्याधुनिक सुविधायुक्त पुलिस आयुक्तालय के इस भवन में नागपुर शहर पुलिस और नागपुर ग्रामीण पुलिस दोनों मुख्यालय एक ही स्थान पर रहेंगे. भविष्य में पुलिसिंग के लिये जरूरी आधुनिक तकनीक को दृष्टिगत रखते हुए इस भवन के निर्माण से नागपुर पुलिस आयुक्त कार्यालय देश के  सुविधासंपन्न पुलिस मुख्यालयों और कार्यालयों की सूची में अग्रणी हो जायेगा.

राज्य के अतिरिक्त मुख्यसचिव (गृह) श्री सुधीर श्रीवास्तव नें भूमि पूजन के दौरान बुनियादी कुदाल चलाकर निर्माण आरंभ किया.इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री सतीश माथुर ,राज्य के अतिरिक्त मुख्यसचिव (गृह) श्री सुधीर श्रीवास्तव, पुलिस आयुक्त डा.के वेकटेशम, नागपुर ग्रमीण पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश बलकबडे. महापौर नंदा जिचकार, प्रभारी मंत्री श्री चंद्रशेखर बाबनकुले नागपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सावरकर मंचासीन थे. कार्यक्रम में पूर्व के बर्षों में नागपुर पुलिस आयुक्त के रूप में पदस्थ रहे सेवानिवृतपुलिस अधिकारी मंचासीन रहे जिनका सत्कार भी किया गया.

कार्यक्रम में सांसद अजय संचेती ,विधायक सुधाकर देशमुख,प्रकाश गजभिये और परिणय फुके भी उपस्थित रहे.

बडी. संख्या मे नागपुर पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम में नागपुर पुलिस से सेवानिवृत अधिकारियों को भी बिशेष रूप से आमंत्रित किया गया था.
नागपुर पुलिस से संबद्ध परिवार की महिलायें भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं.

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री सतीश माथुर ,राज्य के अतिरिक्त मुख्यसचिव (गृह) श्री सुधीर श्रीवास्तव, पुलिस आयुक्त डा.के वेकटेशम, नागपुर ग्रमीण पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश बलकबडे. महापौर नंदा जिचकार, प्रभारी मंत्री श्री चंद्रशेखर बाबनकुले नागपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सावरकर मंचासीन थे. कार्यक्रम में पूर्व के बर्षों में नागपुर पुलिस आयुक्त के रूप में पदस्थ रहे.

अपने संबोधन में श्री देवेन्द्र फडनवीस नें राज्य में पुलिस सेवाओं में सुधार के लिये पुलिस के संस्थागत ढांचे में विस्तार और संसाधनों की मजबूती पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पुलिस में निरंतर भर्ती जारी रहेगी ताकि राज्यभर में कहीं भी पुलिस के रिक्त पद न रहें और सेवाओं में मजबूती रहे.
श्री नितिनगडकरी नें अपने संभाषण के दौरान देशभर में बढती सड.क दुर्घटनाओं पर चिंता जाहिर की. उन्होंने यातायात के युक्तिपूर्ण सुझाव भी दिये. भविष्य में बायो डीजल-पेट्रोल की जरूरत रेखांकित की. कर्नाटक के बांस को बहुउपयोगी बताते हुए उसके बहुउपयोग के अलावा ईधन के रूप में उपयोग की संभावना जताई.
कार्यक्रम में नागपुर के पूर्व पुलिसआयुक्तों को बिशेष रूप से आमंत्रित किया. श्री उल्हास जोशी का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री फडनवीस.
नागपुर में पूर्व में पदस्थ रहे आयुक्त रंजीत शर्मा का भी सत्कार किया गया.
कार्यक्रम में सेवानिवृत अधिकारी अंकुश धनविजय को भी सम्मनित किया गया.वे नागपुर में पुलिस आयुक्त पदस्थ रह चुके हैं.
नागपुर के पूर्व पुलिस आयक्त श्री श्रंगारबेल का मुख्यमंत्री फडनवीस नें मनपूर्वक सत्कार किया. श्री गडकरी ने अपने भाषण के दौरान श्री ईसाबेल के कार्यों और गुणों की प्रशंसा की.
पुलिस महानिदेशक श्री सतीष माथुर नें पुलिस संसाघनों खासकर पुलिस आवास के लिये मुख्यमंत्री से 1000 करोड. रूपये का बजट में प्रवधान का निवेदन किया.उन्होंने राज्यभर में पुलिस कल्याण और पुलिस सेवा विस्तार के संबंध में जानकारियां साझा कीं.
पुलिस आयुक्त डा. के वेंकटेशम् नें नागपुर पुलिस के संसाधनों में विस्तार पर अपनी प्रसन्नता जाहिर की. उन्होंने आशा की कि संसाधनों के बढने से पुलिस की सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा.अपने प्रतिवेदनीय संबोधन में उन्होंने बीते बर्षों में नागपुर पुलिस के बिभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी भी दी.
डीसीपी जोन -3 श्री राहुल माकणीकर के कार्यक्रम के संचालन का निराला अंदाज सबको बहुत भाया. उनके धमाकेदार शेरो-शायरी के साथ संचालन करने के दौरान मुख्यमंत्री श्री फडनवीस और केन्द्रीयमंत्री श्री गडकरी भी मुस्कुराये बगैर रह न सके.
कार्यक्र में आभार प्रदर्शन की रस्म निभाई संयुक्तायुक्त्त नागपुर पुलिस श्री शिबाजी बोडखे ने. उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी आगंतुकों और विशिष्ठ अतिथियों के प्रति नागपुर पुलिस की ओर से आभार व्यक्त किया.
नागपुर के निर्माणाधीन पुलिस भवन के शिल्पी आई.जी. दीपक पांडेय कार्यक्रम के दौरान बहुत उत्साहित रूप से नजर आये. उन्होंने अतिथियों की अगवानी अपने चिरपरिचित मधुर व्यवहार से की.
नागपुर स्पेशल ब्रांच की डीसीपी स्मार्तना पाटिल समारोह की व्यवस्था में अपनी सहयोगी एसीपीस् से व्यवस्था का जायजा लेते हुए.

कार्यक्रम में बडी.संख्या में सेवानिवृत पुलिस अधिकारियों को बिशेष रूप से आमंत्रित किया गया. नागपुर पुलिस के अनेक पुलिस अधिकारी कर्मचारी कार्यक्रम में बहुत उत्साहित नजर आये.इस मौके पर अनेक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी तथा डीसीपीस्  उपस्थित रहे.

 रिपोर्ट- ( नीरज ओमप्रकाश श्रीवास्तव )