लॉक वॉइस मैसेज

# क्या है वॉइस मैसेजिंग:

कॉलिंग और टेक्ट्स मैसेजेस के बीच का, या उन दोनों का मिला जुला स्वरूप है ‘वॉइस मैसेज’.

इसमें कॉलिंग की तरह ‘वॉइस’ यानी आवाज़ का उपयोग होता है और टेक्स्ट मैसेज की तरह की दो लोग एक साथ बात नहीं कर सकते. यानी एसएमएस या टेक्स्ट मैसेजिंग में, जैसे आप या तो केवल मैसेज पढ़ सकते हैं या भेज/लिख सकते हैं, वैसे ही वॉइस मैसेजिंग में या तो आप मैसेज सुन सकते हैं या रिकॉर्ड/सेंड कर सकते हैं दोनों चीज़ें एक साथ संभव नहीं.

व्हाट्सऐप में ‘टेक्ट्स मैसेजिंग’ की तरह ही ‘वॉइस मैसेजिंग’ से भी बातचीत की जा सकती है.


# व्हाट्सऐप में कैसे काम करता है ये फीचर:

व्हाट्सऐप में, जहां पर आप टेक्स्ट मैसेज लिखते या टाइप करते हैं, उसी के दाईं तरफ एक माइक वाला आइकॉन होता है.

इसे दबाए रखने पर आपकी आवाज़ रिकॉर्ड होती है और दबाना बंद करते ही आवाज़ एक मैसेज के रूप में पूरी की पूरी सेंड हो जाती है. इस आवाज़ को रिसीव करने वाला सुन सकता है, और जब तक मैसेज डिलीट न कर दे तब तक कई बार सुन सकता है. ये ‘कई बार सुन सकने’ की सुविधा भी ‘वॉइस मैसेजिंग’ को ‘टेक्स्ट मैसेजिंग’ के समरूप और ‘कॉलिंग’ से अलहदा बनाती है.

बहरहाल, जब तक आप उस बटन को दबाए रखते हैं तब तक ही आपकी आवाज़ रिकॉर्ड होती है और छोड़ते ही रिकॉर्डिंग बंद हो जाती है. और मैसेज सेंड हो जाता है.

और हां, यदि रिकॉर्डिंग के दौरान कहीं आपको लगता है कि कुछ गड़बड़ हो गई है, या ये मैसेज आपको नहीं भेजना तो माइक वाले आइकॉन को राईट स्वाइप करके आप अभी तक के रेकॉर्डेड मैसेज डिलीट कर सकते हैं और फिर से एक नया मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं.


# फिर दिक्कत क्या है:

ये ‘वॉइस मैसेजिंग’ वैसे तो बहुत कूल है, और कई चीज़ों के चलते कॉलिंग और टेक्स्ट मैसेज से बेहतर है, लेकिन व्हाट्सऐप ने इसे यूज़ करना थोड़ा सा मुश्किल बना रखा है.

मतलब जब तक रिकॉर्डिंग करनी है तब तक बटन को दबाए रखना पड़ता है. इससे कई छोटे बड़े नुकसान हैं – जैसे आपका एक हाथ पूरी रिकॉर्डिंग के दौरान बिज़ी रहता है, सो मल्टीटास्किंग संभव नहीं हो पाती है. आप अपने बोलने पर कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते. दूसरे पक्ष को गलती से अधूरा या गलत ‘वॉइस मैसेज’ सेंड हो जाता है. आदि आदि…


# दिक्कत है तो इसका हल क्या है:

तो इसी चिंताओं का ख्याल रखते हुए और ‘वॉइस मैसेजिंग’ से रिलेटेड व्हाट्सऐप को मिले फीडबैक के चलते, व्हाट्सऐप एक नया फीचर लेकर आया है – ‘लॉक वॉइस मैसेज’.

‘लॉक वॉइस मैसेज’ फीचर आ जाने के बाद अब आपको एक उंगली हमेशा माइक वाले आइकॉन में रखे रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आपको पहली बार बटन या आइकॉन को ऊपर स्वाइप करना होगा और रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. फिर पूरी रिकॉर्डिंग के दौरान आपको अपनी उंगली इंगेज़ करे रखने की आवश्यकता नहीं है.


# स्टे ट्यूनड:

व्हाट्सऐप लगातार फीडबैक पर काम करता है और इसी के चलते बहुत ज़ल्द एक और फीचर आने वाला है.

वो ये कि अब आप वॉइस मैसेज को सेंड करने से पहले सुन भी सकेंगे. जिससे अनजाने में की गई गलतियां या कोई मिस्सिंग पॉइंट, मैसेज सेंड करने से पहले ही आपको पता चल जाए.


# ग्रेट फीचर कम्स विद ग्रेट रिस्क:

जाते जाते आपको एक ‘हिदायत’ भी देते चलते हैं कि, अभी इस फीचर का केवल बीटा वर्ज़न लॉन्च हुआ है.

बीटा वर्ज़न मतलब अभी कुछ टेस्टिंग करनी बाकी हैं. साथ ही साथ कोई फ़ीचर, ऐप या सॉफ्टवेर अपने बीटा वर्ज़न के दौरान सही तरह से काम करेगा या नहीं इसकी गारंटी बीटा वर्ज़न को लॉन्च करने वाले नहीं लेते हैं. टेस्टेड वर्ज़न के लिए आपको कुछ दिनों और इंतज़ार करना पड़ेगा.