कॉमनवेल्थ गेम्स के 9वें दिन की शुरुआत शानदार रही. शूटिंग में भारत के लिए इकट्ठे दो मेडल आए. महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड पर निशाना साधा, जबकि उनकी हमवतन अंजुम मौदगिल को सिल्वर मेडल मिला. फाइनल में तेजस्विनी ने कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड के साथ 457.9 अंक हासिल किए, जबकि अंजुम (455.7 अंक) दूसरे स्थान पर रहीं. इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज स्कॉटलैंड की सियोनाइड मैकिनटोश (444.6) को मिला. तेजस्विनी का मौजूदा कॉमनवेल्थ में यह दूसरा पदक है. इससे पहले उन्होंने 50 मीटर राइफल प्रोन में सिल्वर मेडल जीता था.

शूटिंग में भारत के कुल पदकों की संख्या 14 हो गई है, जिनमें 5 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज शामिल हैं. वेटलिफ्टिंग में भी भारत ने 5 गोल्ड मेडल जीते हैं.

भारत के खाते में अब तक कुल 33 मेडल आ चुके हैं. वह 15 गोल्ड, 8 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बरकरार है.

कुश्ती: फाइनल में पहुंचने बजरंग

भारत के बजरंग पूनिया ने पुरुष की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के 65 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. सेमीफाइनल के एक अहम मुकाबले में उन्होंने कनाडा के पहलवान विनसेंट डी मैरिनिस को 10-0 से शिकस्त दी. फाइनल में उनका मुकाबला वेल्स के पहलवान केन चैरिग से होगा. इसके साथ ही उन्होंने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है.

-पूजा की विजयी शुरुआत

भारत की पूजा ढांडा ने महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारवर्ग में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है. पूजा ने अपने पहले मैच में कनाडा की इमिली स्काएफेर को 12-5 से मात देते हुए विजयी शुरुआत की है. दिन के दूसरे मैच में उनका सामना न्यूजीलैंड की एना मोकेयावा से होगा.

टेबल टेनिस: भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

भारत के हरमीत देसाई ने टेबल टेनिस के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. हरमीत ने ऑक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हू हेमिंग यान जिन को मात दी. भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 11-8, 10-12, 12-10, 11-8 से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई.

-हरमीत और शेट्टी सेमीफाइनल में

भारत की दो जोड़ियों ने टेबल टेनिस के पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं. हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी के अलावा अंचत शरत कमल और साथियान गणनसेकरन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. हरमीत और सनिल ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हू हेमिंग और यान जिन को मात दी. भारतीय जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को 11-8, 10-12, 12-10, 11-8 से मात. इसके अलावा शरत और साथियान ने इंग्लैंड के डेविड मैक्बेथ और वॉल्कर सैमुएल की जोड़ी को क्वार्टर फाइनल में मात दी. भारतीय जोड़ी ने इंग्लैंड की जोड़ी को 11-7, 11-8, 12-10 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

महिला युगल के फाइनल में मनिका-मौमा

टेबल टेनिस के महिलाओं के डबल्स मुकाबलों में भारत की मनिका बत्रा और मौमा दास ने फाइनल में जगह बना ली है. जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मुकाबले में भारत की सुतिर्था मुखर्जी और पुजा की जोड़ी को हार मिली. मनिका-मौमा की जोड़ी ने सेमीफाइनल-2 में मलेशिया की यिंग हो और कारेन लिन की जोड़ी को एकतरफा मुकाबले में 3-0 (11-4, 11-6, 11-5) से मात देकर फाइनल में कदम रखा. फाइनल में उनका सामना सिंगापुर की तियावनेई फेंग और यु मेंग्यु की जोड़ी से होगा. इस जोड़ी ने सेमीफाइनल-1 में पूजा और सुतिर्था की जोड़ी को 3-0 (11-5, 11-7, 11-5) से मात दी.

एथलेटिक्स: भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

नीरज चोपड़ा ने एथलेटिक्स के भाला फेंग इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है. क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज ने दूसरा स्थान हासिल किया. नीरज ने 80.42 के अंक हासिल किए.

25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में भारत के अनीश और नीरज कुमार ने फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है. अनीश 580 अंकों के साथ पहले नंबर पर रहे. नीरज 579 अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रहे.

बॉक्सर दिखाएंगे पंच का दम

बॉक्सिंग में भारत ने कई मेडल पहले ही पक्के कर चुका है. मुक्केबाज आज अपने पदकों का रंग बदलने की कोशिश करेंगे. विकास कृष्ण यादव, मनोज कुमार, सतीश कुमार, गौरव सोलंकी, मनीष कौशिक और हुसामुद्दीन जैसे मुक्केबाजों पर हर किसी की नजरें टिकी होंगी.

बैडमिंटन : महिला, पुरुष युगल के सेमीफाइनल

बैडमिंटन में महिला युगल एवं पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबलों में प्रवेश कर लिया है. एन. सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने महिला युगल और सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई. सिक्की-अश्विनी की जोड़ी ने महिला युगल के क्वार्टर फाइनल में श्रीलंका की हासिनी अंबालानगोदागे और मधुशिका दिलरुक्शी की जोड़ी को सीधे गेमों में 26 मिनटों के भीतर 21-11, 21-13 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. इसके अलावा पुरुष युगल के क्वार्टर फाइनल में सात्विक और चिराग की जोड़ी ने मलेशिया की पेंग सून चान और सून हुआट गोह की जोड़ी को 51 मिनट तक चले मैच में 21-14, 21-15, 21-9 से मात दी.