इंटरव्यू

इन दिनों नौकरी मिलना काफी मुश्किल है. वहीं हर कंपनी उन्हीं उम्मीदवारों को नौकरी देती हैं जिनमें सभी तरह की खूबियां शामिल हो. ऐसे में हर युवा चाहता है कि जॉब इंटरव्यू के दौरान वह दूसरों से अच्छा प्रदर्शन कर सके. अगर आप इंटरव्यू में सलेक्ट होना चाहते हैं तो आपके अंदर 6 ‘सी’ होना बहुत जरूरी है.

जानते हैं क्या है 6 ‘सी’

1. Content

2. Clarity

3. Confidence

4. Communication

5. Conviction

6. Contact

इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इन 6 ‘सी’ का इस्तेमाल करके आप सफल हो सकते हैं.

– कंटेंट (Content)- किसी भी इंटरव्यू में सफल होने के लिए सबसे जरूरी है रिज्यूमे. और एक रिज्यूमे को अच्छा बनाता है उसका कंटेंट. इसलिए आपको अपने रिज्यूमे में अपनी जानकारी और उपलब्धियों को सही तरीके से पेश करें.

– स्पष्टता (Clarity)-  जो भी सवाल आपसे इंटरव्यू के दौरान पूछे जाए उसका जवाब स्पष्टता के साथ दें. यदि आप सवाल का जवाब घुमा-फिराकर देते हैं तो नौकरी हाथ से जा सकती है.

– आत्मविश्वास (Confidence)- बिना आत्मविश्वास के आप कोई भी इंटरव्यू नहीं दे सकते. इसलिए अपने काम और तैयारी पर आत्मविश्वास रखें.

– संचार (Communication) – बिना अच्छे कम्यूनिकेशन के कोई भी काम सही तरह से पूरा नहीं कर सकते. एक अच्छी नौकरी के लिेए कम्यूनिकेशन स्किल्स बढ़िया होनी चाहिए. साथ ही बॉडी लैंग्वेज सही होना आवश्यक है. इंटरव्यू देते अपने हाथ और पैरों का सही इस्तेमाल करें.

– कन्विक्शन (Conviction)- आपको अपनी योग्यता को लेकर भरोसा होना चाहिए. इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को यह विश्वास दिलाएं कि आप नौकरी के लिए बिल्कुल सही चॉइस हैं.

– संपर्क (Contact) – किसी भी क्षेत्र में बिना संपर्क के नौकरी मिलना बेहद मुश्किल है. जितने अच्छे आपको संपर्क होंगे उतना ही अच्छे आपके पास नौकरी के मौके आएंगे. इसलिए हर किसी से बढ़िया संपर्क बनाकर रखें.